भारत

CM नीतीश का अगला पड़ाव हो सकता है ओ‎डिशा

नई दिल्ली: विपक्षी एकता के लिए पार्टी-पार्टी तक संपर्क साध रहे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का अगला पड़ाव ओडिशा हो सकता है। खबर है कि वह मंगलवार को CM नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) से मुलाकात करने वाले हैं।

हालांकि, अभी इस बैठक को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन इसके तार विपक्षी एकता (Opposition Unity) से ही जोड़े जा रहे हैं। इससे पहले भी नीतीश कई राज्यों के अपने समकक्षों से मुलाकात कर चुके हैं।

कांग्रेस समर्थित गठबंधन पर झुकाव दिखा रही है

एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि CM आवास नवीन निवास (CM Housing Naveen Niwas) पर करीब आधे घंटे बैठक की योजना है। रिपोर्ट के अनुसार, बीजद के सूत्र बताते हैं कि यह बैठक नीतीश की विपक्षी दलों (Opposition Parties) को एकजुट करने की कोशिश से जुड़ी होगी।

एक बीजद नेता ने कहा ‎कि बीजद एक मजबूत क्षेत्रीय दल है और ओडिशा के साथ-साथ संसद में भी उसकी उपस्थिति है। अब यह नवीन बाबू पर निर्भर करता है कि वह किसी गठबंधन में शामिल गे या न्यूट्रल (Gay or Neutral) रहेंगे।

बीजद के लोकसभा (Lok Sabha) में 12 सांसद हैं और राज्यसभा सदस्यों की संख्या 8 है। फिलहाल, पटनायक की अगुवाई वाली पार्टी सामान्य रुख अपनाए हुए हैं। वह न ही भारतीय जनता पार्टी और न ही कांग्रेस समर्थित गठबंधन पर झुकाव दिखा रही है।

नेता ने कहा…

हालांकि, पहले बीजद कई बार एनडीए का समर्थन कर चुकी है। कहा जा रहा है कि BJD का सियासी रुख बदलने की संभावनाएं कम ही हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक बीजद नेता ने कहा, जैसा कि हमारे नेता की तरफ से बताया गया है कि Odisha के हित में हमारी दिलचस्पी ज्यादा है।

हम हमेशा देश के संघीय ढांचे को मजबूत करने के बारे में सोचते हैं। हमारी कोई राष्ट्रीय महत्वकांक्षाएं नहीं हैं। हम कभी-कभी केंद्र सरकार (Central government) को मुद्दों पर आधारित समर्थन देते हैं।

12 अप्रैल को नीतीश ने नई दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की

खास बात है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पटनायक से मार्च में मुलाकात कर चुकी हैं। 12 अप्रैल को नीतीश ने नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात की थी।

साथ ही वह आम आदमी पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) समेत कई बड़े नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker