विदेश

कोरोना का कहर! चीन ने में फिर लगा LOCKDOWN

बीजिंग: कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के चलते चीन ने साढ़े छह करोड़ नागरिकों को सख्त प्रतिबंधों के तहत LOCKDOWN लगा दिया है ताकि आगामी राष्ट्रीय अवकाशों (National Holidays) के दौरान घरेलू यात्रा को हतोत्साहित किया जा रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक देश की सात प्रांतीय राजधानियों समेत 33 शहर पूर्ण या आंशिक Lockdown के दायरे में हैं जिससे यहां रहने वाले साढ़े छह करोड़ लोग प्रभावित हैं।

Corona havoc! China again imposed lockdown

एक पत्रिका के अनुसार 103 शहरों में संक्रमण देखा गया है और यह 2020 में महामारी (Epidemic) के शुरुआती दिनों के बाद से सर्वाधिक संख्या है।

संक्रमण के अपेक्षाकृत कम मामलों के बावजूद अधिकारी शून्य Covid की नीति का पालन कर रहे हैं जिसमें लॉकडाउन, पृथकवास और किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने पर संदिग्धों को घरों में रखने की बात कही गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक 1.4 अरब की आबादी वाले चीन में सोमवार को कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण के।,552 नए मरीज सामने आए।

Corona havoc! China again imposed lockdown

वायरस के व्यापक प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक

दक्षिण पश्चिमी चेंगदू शहर की लगभग 2.1 करोड़ आबादी में अधिकर लोग अपने फ्लैट या रिहाइशी परिसरों में सिमटे हैं, जबकि पूर्वी बंदरगाह शहर तियानजिन में कोविड-19 के 14 मामले सामने आने के बाद अब ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।

Corona havoc! China again imposed lockdown

चेंगदू के क्विंगलाई और शिनजिन जिलों में करीब 10 लाख लोगों को लॉकडाउन के दायरे से बाहर किया गया है। बुधवार को तीन और दौर का व्यापक परीक्षण किया जाएगा। सभी स्कूल बंद हैं और कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन हो रहा है।

चीन में 10-12 सितंबर तक मिड-ऑटम उत्सव है और यह चंद्र नव वर्ष (lunar new year) के बाद देश का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पर्व है।

वायरस निरोधक उपायों का सामान्य रूप से अर्थव्यवस्था, यात्रा और समाज पर व्यापक असर पड़ा है, लेकिन चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) का कहना है कि ए (प्रतिबंध) वायरस के व्यापक प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker