बिजनेस

देश के पहले बैंकिंग मेटावर्स ‘Kiyaverse’ लॉन्च, घर बैठे हो जाएगा ब्रांच से जुड़ा काम

Kiyaverse को फेज में रोलआउट किया जाएगा

नई दिल्ली: मुंबई की प्रतिष्ठित मशहूर फिनटेक कंपनी ने भारत का पहला बैकिंग मेटावर्स लॉन्च (Backing Metaverse Launch) किया है।

इसे कंपनी ने कियावर्स (Kiyaverse) नाम दिया है। इसे कंपनी ने Kiyaverse नाम दिया है. इसका यूज बैंकिंग और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (NBFCs) वर्चुअल इंटरैक्शन करने के लिए कर सकती हैं।

कंपनी ने कहा है कि Kiyaverse को फेज में रोलआउट किया जाएगा। बैंकिंग मेटावर्स कई तरह की सर्विसेज देगा। इसमें वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजर, पीर अवतार और वर्चुअल एडवाइजर (Robo Advisor) शामिल हैं।

अगले कुछ फेज में Kiya.ai का प्लान NFT को टोकन की तरह और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDCs) को ट्रांजैक्शन के लिए सपोर्ट करेगा।

कंपनी ने बताया कि Kiyaverse ओपन API कनेक्टर इंटरफेस एग्रीगेटर और गेटवे को इंटरफेस करेगा। इससे Kiyaverse में बैंकिंग सुपर ऐप और मार्केटप्लेस को क्रिएट किया जा सकता है।

आपको बता दें कि API कनेक्टर पर ही Tata Digital का फ्लैगशिप सुपर ऐप Tata Neu काम करता है।

Kiya.ai ने ये भी कहा है कि आने वाले समय में Kiyaverse लगभग रियल वर्ल्ड इंटरैक्शन एक्सपीरियंस देगा. इसके लिए हैप्टिक-एनेबल्ड हेडसेट्स और इंटरनेट ऑफ सेंस का भी यूज किया जाएगा।

कंपनी का बयान

Kiya.ai के एमडी और सीईओ राजेश मिर्जंकर ने कहा, “मेटावर्स बैंकों को ह्यूमन टच के साथ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की अनुमति देता है, जो कस्टमर्स से संपर्क को बेहतर करेगा।

Kiyaverse ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स, मोबाइल, लैपटॉप, VR हेडसेट्स और मिक्स्ड रियलिटी एनवायरनमेंट पर अपने पर्सनलाइज्ड अवतार का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा. यह प्लेटफ़ॉर्म बैंकिंग सर्विसेज को रियल वर्ल्ड से वर्चुअल वर्ल्ड में लाएगा।

कैसे काम करेगा Kiyaverse?

Banks और NBFCs Kiyaverse के जरिए अपना खुद का इन-ब्रांच एक्सपीरियंस वर्जन बना सकेंगे. कस्टमर मेटावर्स में पर्सनलाइज्ड अवतार के जरिए मल्टीपल इंटरफेस पर बैंकिंग सर्विस को एक्सेस कर सकेंगे.

इसमें डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स, मोबाइल, लैपटॉप, VR हेडसेट्स और मिक्सड रियलिटी एनवायरमेंट्स शामिल हैं।

Kiyaverse प्लेटफॉर्म पर यूजर अवतार सेटअप करने के बाद वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजर के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं, बैंकिंग सर्विस को एक्सेस कर सकते हैं।

इसके अलावा वो कई बैंकिंग सर्विस जैसे पोर्टफोलियो एनालिसिस, वेल्थ मैनेजमेंट और दूसरी सर्विस को भी एक्सेस कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker