झारखंड

किसी भी कीमत पर सिंगल यूज प्लास्टिक का न करें उपयोग : निधि खरे

निरीक्षण के दौरान निधि खरे ने मनरेगा के लाभुकों द्वारा किए जा रहे कार्य, होनेवाली आमदनी तथा भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की

रांची: उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय अपर सचिव तथा आकांक्षी जिला रांची की केंद्रीय प्रभारी निधि खरे (Nidhi Khare) और रांची के डीडीसी विशाल सागर ने सोमवार को बेड़ो प्रखंड का भ्रमण किया।

अमृत महोत्सव के अंतर्गत पदाधिकारियों ने अमृत सरोवर और मनरेगा पार्क का निरीक्षण किया गया।

बेड़ो प्रखंड के ईटा चिलदारी गांव में अवस्थित मनरेगा पार्क में लगभग 32 किसानों की ओर से आम की बागवानी की गई है।

साथ ही मनरेगा अंतर्गत अन्य योजनाएं जैसे डोभा निर्माण, सिंचाई कूप, ट्रेंच, दीदी बाड़ी निर्माण सहित कई योजनाओं को मनरेगा पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है।

निरीक्षण (Supervision) के दौरान निधि खरे ने मनरेगा के लाभुकों द्वारा किए जा रहे कार्य, होनेवाली आमदनी तथा भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की।

तालाब में साल भर पानी रहता है और लगभग 22 एकड़ में की जाती है खेती

उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक (single use plastic) को किसी भी कीमत पर व्यवहार में नहीं लाने का निर्देश दिया।

मनरेगा पार्क निरीक्षण के बाद श्रीमती खरे ने खुखरा पंचायत के खुखरा में निर्मित तालाब के जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया।

वर्ष 2018 में 22 लाख की लागत से भूमि संरक्षण विभाग (land conservation department) की ओर से इस तालाब का जीर्णोद्धार किया गया है, जो 240 फीट लंबा 240 फीट चौड़ा और 11 फीट गहरा है।

इस तालाब में साल भर पानी रहता है और लगभग 22 एकड़ में खेती की जाती है। श्रीमती खरे तालाब के नजदीक रहनेवाले किसानों से मिली और उन्हें मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली।

किसानों (Farmers) ने उन्हें बताया कि जब से यह तालाब बना है तब से पलायन रुका है। खुखरा में 18 बड़े तालाब हैं जिनमें 5 तालाबों का जीर्णोद्धार भूमि संरक्षण विभाग द्वारा किया जा चुका है।

भ्रमण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी प्रखंड के अन्य पदाधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker