हेल्थ

सोने से पहले पिएं ये 5 तरह की हर्बल टी, तेजी से घटेगा वजन

बिना Physical Workout के आप सोते-सोते भी अपना वजन कम कर सकते हैं। दरअसल सोने से पहले इन 5 चाय में से किसी का भी सेवन कर अगर सोए तो सोते वक्त भी आपका Fatburn हो सकता है

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए लोग या तो Physical Workout करते हैं या फिर अपने Diet में बदलाव लाते हैं। लेकिन बिना Physical Workout के आप सोते-सोते भी अपना वजन कम कर सकते हैं

दरअसल सोने से पहले इन 5 चाय में से किसी का भी सेवन कर अगर सोए तो सोते वक्त भी आपका Fatburn हो सकता है वैसे वजन घटाने के लिए चाय की बात करें तो सबसे पहले Lemon Tea आता है इसके अलावा कई सारी चाय है जो आपको तेजी से वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकती है।

आइए जानते हैं उन 5 तरह की Herbal Tea के बारे में, जो वेट लॉस में मदद करती हैं।

1. Cinnamon Tea

यदि आप अपना वजन घटाना चाहती हैं, तो सोने से पहले दालचीनी की चाय लेना शुरू करें। यह एनर्जी के पावरहाउस के समान है। यह आपकी भूख को शांत करने के लिए जाना जाता है।

Drink these 5 types of herbal tea before sleeping, you will lose weight fast

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ा देता है। वेट लॉस में मदद करने के अलावा, दालचीनी एक नेचुरल एंटी–इन्फ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करती है। यह आपको डी–ब्लोटिंग और स्ट्रेस को भी कम करने में मदद कर सकती है।

2. Chamomile tea

इन्फ्लेमेशन को कम करने और अच्छी नींद लाने से लेकर वजन घटाने तक में कैमोमाइल चाय मदद की जाती है। “कैमोमाइल की चाय पेट में ऐंठन यानी बेली क्रेम्प्स, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, अपच और गैस जैसी डायजेस्टिव प्रॉब्लम से राहत दिलाने में भी मदद करती है।

Drink these 5 types of herbal tea before sleeping, you will lose weight fast

इसमें एपिजेनिन और बिसाबोलोल जैसे हीलिंग तत्व होते हैं, जिनका प्रयोग प्राचीन काल से अनिद्रा के इलाज के लिए किया जाता रहा है। कैमोमाइल चाय पीने के बाद आपको नींद आने लगेगी। यह रात में नींद लाने का बढ़िया तरीका है। गर्म पानी में कैमोमाइल के फूल डालें और उन्हें 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी को छान लें और गर्मागर्म चाय की तरह पिएं!

3. Peppermint Tea

एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर पुदीने की चाय वजन घटाने के साथ –साथ कई अन्य समस्याओं में भी कारगर है। इसकी ताजी चाय में न सिर्फ कम कैलोरी होती है, बल्कि भूख को भी कम कर करने की शक्ति है।

Drink these 5 types of herbal tea before sleeping, you will lose weight fast

यह डायजेशन को बूस्ट करती है। पुदीना बॉडी टेम्प्रेचर को को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हमारा मेटाबोलिज्म रेट सही हो जाता है। यह तनाव, सिर दर्द और बंद साइनस को भी कम करता है और आपको बेहतर नींद लाने में भी मदद करता है। यह कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है, इसलिए इसके सेवन से वेट लॉस होना आसान है।

4. Green Tea

वजन घटाने के लिए यह एक बहुत पॉपुलर ऑप्शन है। ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देती है। फैट बर्निंग रेट बढ़ाने से वजन घटाने और फैट लॉस में यह मदद करती है।

Drink these 5 types of herbal tea before sleeping, you will lose weight fast

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग ग्रीन टी पीते हैं, उनका वजन प्लेसीबो ग्रुप की तुलना में 3.3 किलोग्राम अधिक कम होता है। यदि आप इसे सोने से पहले लेने की योजना बना रही हैं, तो कम कैफीन वाले वर्जन को चुनें। वैसे ग्रीन टी में ब्लैक टी के मुकाबले कैफीन की मात्रा कम होती है।

5. Lavender Tea

हेयर ग्रोथ में बेहद मददगार है लैवेंडर। लैवेंडर चाय का एक और फायदा है– यह वजन घटाने में भी मदद करती है। “ सोने से पहले लैवेंडर चाय की सिप बेहद कारगर है। यह आपको रिलैक्स करती है और आप साउंड स्लीप ले पाती हैं।

Drink these 5 types of herbal tea before sleeping, you will lose weight fast

” रात भर अच्छी तरह सोने से निश्चित तौर पर वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह इनसोमनिया को बढ़ाने वाले एजेंट स्ट्रेस और एंग्जाइटी को भी कम करने में मदद करती है।

यह भी पढ़े: सिर दर्द में अपनाएं ये 5 टिप्स, Headache हो जाएगा छूमंतर

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker