झारखंड

ED ने पूजा सिंघल सहित सात लोगों के खिलाफ दायर की चार्जशीट

रांची: ED ने निलंबित आईएएस पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) मामले में मंगलवार को ED के विशेष न्यायाधीश प्रभात कुमार शर्मा की अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दिया है।

चार्जशीट में आईएएस पूजा सिंघल, पूर्व कनीय अभियंता राम विनोद सिन्हा, अभिषेक झा, सीए सुमन कुमार सिंह सहित कुल सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया गया है।

चार्जशीट में छह मई से लेकर 25 मई तक की कार्रवाई को शामिल किया गया है। लगभग पांच हजार पन्नों का यह चार्जशीट EDकी टीम दो बक्से में लेकर पहुंची।

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग (money laundering) में यह कार्रवाई की है। ED के विशेष लोक अभियोजक बीएमपी सिंह ने बताया कि पूजा सिंघल सहित सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया गया है।

उल्लेखनीय है कि ED ने बीते छह मई को एक साथ IAS पूजा सिंघल के करीबियों के 25 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान 19.31 करोड़ रुपये सहित कई दस्तावेज बरामद किए गए थे।

इस मामले में बीते 11 मई को ED ने पूजा सिंघल को गिरफ्तार किया था।14 दिन की रिमांड पर उनसे पूछताछ की गई थी, जिसके बाद 25 मई को उन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था।

इसके बाद खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर निलंबित IAS ने ED के सामने जमानत की गुहार लगाई थी। बीते सोमवार को ED की विशेष अदालत (special court) में पूजा सिंघल की जमानत याचिका पर सुनवाई हुई थी। इसके बाद अदालत ने उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए 12 जुलाई की तिथि निर्धारित की थी।

पूछताछ में अबतक के मामलों को किया गया शामिल

चार्जशीट में 11 मई से 25 मई तक आईएएस पूजा सिंघल न्यायिक हिरासत में थीं। इनसे ED के क्षेत्रीय कार्यालय में कई सवाल पूछे गये थे।

इसमें मनरेगा घोटाला, पल्स अस्पताल के निर्माण (Pulse Hospital building) में लगे पैसे, मनरेगा घोटाले में पूर्व कनीय अभियंता राम विनोद सिन्हा के साथ सांठ-गांठ, झारखंड में अवैध खनन मामले में पूछताछ की गयी थी।

इसके अलावा साहेबगंज, दुमका, पाकुड, धनबाद, रांची, सरायकेला-खरसांवा, चाईबासा, जमशेदपुर, पलामू के जिला खनन पदाधिकारी से पूछताछ की गयी थी। चार्जशीट में अवैध खनन (Illegal mining) की बाते भी शामिल हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker