भारत

एकनाथ शिंदे : विनम्र ऑटो-रिक्शा चालक से CM बनने तक का सफर

20 जून के अंत में उनके द्वारा किए गए एक अभूतपूर्व राजनीतिक उथल-पुथल के बाद, केवल 10 दिनों में उन्होंने लंबी दूरी की यात्रा की - एक विद्रोही के रूप में गुजरात से असम और फिर गोवा से महाराष्ट्र आने के बाद सीधे CM पद पर लैंडिंग की

मुंबई: दशकों पहले, जब एकनाथ संभाजी शिंदे (Eknath Sambhaji Shinde) ऑटो-रिक्शा चला रहे थे, उन्होंने शायद कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन वह राज्य की राजनीति को बदल देंगे और सीधे महाराष्ट्र की शीर्ष ड्राइविंग सीट पर मुख्यमंत्री के रूप में पहुंच जाएंगे।

20 जून के अंत में उनके द्वारा किए गए एक अभूतपूर्व राजनीतिक उथल-पुथल के बाद, केवल 10 दिनों में उन्होंने लंबी दूरी की यात्रा की – एक विद्रोही के रूप में गुजरात से असम और फिर गोवा से महाराष्ट्र आने के बाद सीधे CM पद पर लैंडिंग की।

शिंदे (Shinde) ने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए शुरूआती दौर में संघर्ष किया और यहां तक कि ऑटो रिक्शा, टेम्पो भी चलाए और एक स्थानीय कॉलेज में दाखिला लिया।

1986 में अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत करते हुए, वह अपने गुरु दिघे के संपर्क में आए और उन्होंने शिवसेना में शामिल होने का फैसला किया, और पार्टी ने उन्हें ठाणे नगर निगम (टीएमसी) के टिकट के साथ पुरस्कृत किया, जहां उन्होंने दो कार्यकाल के रूप में कार्य किया।

शिंदे ने तीन सप्ताह तक विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया

जून 2000 में, उन्हें एक बड़ी पारिवारिक त्रासदी का सामना करना पड़ा, जब उनके 11 और 7 साल के दो नाबालिग बच्चे अपने पैतृक गांव के पास एक झील में एक नाव दुर्घटना में डूब गए।

अगले वर्ष, 2001 में, दीघे के निधन के बाद, शिंदे उनकी विरासत के पथ प्रदर्शक बन गए और सेना प्रमुख और अन्य वरिष्ठ नेताओं (senior leaders) के करीबी बन गए।

पार्टी ने तब उन्हें ठाणे से विधायक टिकट के लिए चुना और उन्होंने चुनाव जीता, और 2009, 2014 और फिर 2019 में लगातार जीत हासिल की।

2014 में, केंद्र में सरकार बदलने के बाद, शिवसेना ने अपने पुराने सहयोगी सीएम देवेंद्र फडणवीस की अल्पसंख्यक सरकार में शामिल होने का फैसला किया।

शिंदे ने लगभग तीन सप्ताह तक विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया, इससे पहले कि बेचैन शिवसेना ट्रेजरी बेंच में वापस चली गई, हालांकि उन्हें डिप्टी CM का पद नहीं मिला।

20 जून को, द्विवार्षिक राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों में MVA को उलटफेर का सामना करने के बाद, शिंदे के नेतृत्व में विधायकों के एक समूह ने ठाकरे के खिलाफ एक अनसुने विद्रोह की अगुवाई की।

शिंदे ने जोर देकर कहा कि महाराष्ट्र के लोगों की भावनाओं को देखते हुए यह अनिवार्य था जिन्होंने 2019 में शिवसेना-भाजपा को वोट दिया था।

शिवसेना के लगभग 40 विधायकों के पास कोई विकल्प या समर्थन नहीं होने के कारण, ठाकरे (Thackeray) ने एकमात्र रास्ता अपनाया – बुधवार की देर शाम इस्तीफा दे दिया – 24 घंटे के बाद शिंदे को नए CM के रूप में पदोन्नत करने का मार्ग प्रशस्त किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker