बिजनेस

अच्छी ख़बर! पेट्रोल-डीजल 5 रुपए तक हो सकता है सस्ता?, फेस्टिव सीजन से पहले कीमतों में होगी कटौती

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) के सस्ता होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है।

यहां बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल (Brent Crude) के दाम 7 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। इस समय क्रूड ऑयल 7 महीने के निचले स्तर पर आ गया है।

Good news! Petrol-diesel can be cheaper by up to Rs 5?, prices will be cut before the festive season

डबल्‍यूटीआई क्रूड भी 85 डॉलर के आस पास तक टूट चुका है। इनर्जी एक्सपर्ट कच्चे तेल में और गिरावट का अनुमान लगा रहे हैं।

ऐसे में घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल पर आपको जल्द सरकार की ओर से राहत मिल सकती है। विशेषज्ञों (Experts) का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के भाव में 5 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती हो सकती है।

देश में अभी सुबह 6 बजे ही कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन (Duty dealer commission) और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Good news! Petrol-diesel can be cheaper by up to Rs 5?, prices will be cut before the festive season

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

यहां जानें आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

मंदी की आशंका से घटी मांग

IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (Commodity & Currency) अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट जारी है। वैश्विक मंदी की आशंका से मांग घटी है।

वहीं, अमेरिका सहित पूरे यूरोप में गर्मी पड़ रही है। इससे भी तेल की मांग घटी है। ऐसे में ब्रेंट क्रूड आने वाले दिनों में टूटकर 85 डॉलर तक पहंच सकता है। वहीं, WTI 80 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकता है।

इसका फायदा भारत को होगा। भारत अपनी जरूरत का 85% से ज्यादा कच्चा तेल बाहर से खरीदता है। कच्चे तेल में कमी से पेट्रोल-डीजल की लागत घटेगी।

इस कीमत पर पेट्रोलियम कंपनियों (petroleum companies) के पास आसानी से 5 रुपये कटौती का विकल्प है। यह तोहफा त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार दे सकती है।

8 मार्च, 2022 को क्रूड 139 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था, अभी 88 डॉलर प्रति बैरल पर कर रहा ट्रेड

कच्चा तेल बीते छह महीने में करीब 37 फीसदी सस्ता हो चुका है। 8 मार्च, 2022 को क्रूड 139 डॉलर प्रति बैरल (Barrel) पर पहुंच गया था। अभी यह टूटकर 88 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है।

यानी इसमें 6 महीने में करीब 37 फीसदी कमजोरी आ चुकी है। यूरोप के कई देशए चीन में अर्थव्‍यवस्‍था पर दबाव है। चीन के कई शहरों में COVID-19 के चलते लॉकडाउन जैसे हालात हैं।

Good news! Petrol-diesel can be cheaper by up to Rs 5?, prices will be cut before the festive season

ऐसे में इन देशों से बंपर मांग निकलने की उम्मीद नहीं है। वहीं, दूसरी कई अन्‍य बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं (Economies) में भी अभी अनिश्चितता बनी हुई है। इसके चलते आगे भी कीमत में गिरावट की संभावना है।

गौरतलब है कि 22 मई को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise duty) 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये घटा दिया गया। तब से लेकर अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker