झारखंड

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सरकार कर रही सहायता: हेमंत सोरेन

वे गांधी मैदान जामताड़ा में आयोजित उद्घाटन, शिलान्यास एवं परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने गांधी मैदान स्थित सिदो-कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया

रांची: हमारी सरकार अभियान चलाकर और गांव-गांव जाकर वृद्धों को पेंशन योजना (Pension Scheme) से जोड़ने का काम कर रही है।

सरकार आपके द्वार योजना को फिर से चलाया जायेगा जिससे राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में बसे लोगों तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं (welfare schemes) को पहुंचाया जा सके।

सोमवार को ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने कहीं। वे गांधी मैदान जामताड़ा में आयोजित उद्घाटन, शिलान्यास एवं परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने गांधी मैदान स्थित सिदो-कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

हेमंत ने कहा कि राज्य के आदिवासी, दलित, गरीब अथवा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चे जो विदेश में उच्चस्तरीय शिक्षा के लिए जा रहे हैं, उनका पूरा खर्च सरकार उठा रही है।

हमारे राज्य की लड़कियां विश्व में अपने खेल से राज्य का नाम रोशन कर रही है। उनके लिए सरकार सभी तरह की सहायता उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम योजनाबद्ध तरीके से रोजगार के सृजन का कार्य कर रहें है। आज युवा किसी भी तरह का व्यवसाय करना चाहते हैं तो उन्हें सरकार कम दरों पर लोन दिलाने का काम कर रही है।

60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों के लिए पेंशन लागू करवाने का काम किया

पहले बैंक लोन देने में दिक्कत करती थी आज सरकार आपके साथ खड़ी है। हम हर तरह से युवाओं के रोजगार उपलब्ध कराने में सहायता कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज राज्य में नियुक्तियां (State Recruitment) भी जोरों पर चल रही है। मात्र 250 दिनों में जेपीएससी के अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का कार्य किया गया है। हमने 4 गुना अधिक बच्चों को 4 गुना अधिक सेंटर 4 गुना कम समय में बहाली कराया है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों के बीच 15 से 16 लाख केसीसी कार्ड वितरण करने का काम किया है, जिससे आज हमारे किसान खेती से जुड़े उपकरण से लेकर खाद-बीज आदि भी खरीद सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दो साल तक कोरोना महामारी (Corona Pandemic) में हम सभी फंसे रहे। हमारे राज्य की 80 प्रतिशत जनता मजदूर, किसान है उनके हितों की रक्षा के लिए हमने मजबूती से उनके साथ खड़े रहने का काम किया है।

इस महामारी ने हमारे बीच से कई अपनों को छीन लिया, अभी भी आम जीवन अस्त व्यस्त है। हम सब मिलकर फिर से उसे पटरी पर लाने का प्रयास कर रहें है।

सरकार योजना बनाकर उसे धरातल पर लाने का कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य के लोग बहुत गरीब है पिछली सरकार ने पेंशन की स्वीकृति को सीमित रखा था जिससे बहुत सारे बेसहारा बुजुर्ग इसके लाभ से वंचित रह जाते थे।

हमारी सरकार ने उनके लिए कानून बनाकर सभी 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों के लिए पेंशन लागू करवाने का काम किया है।

कुल 10363.62 लाख रुपये की राशि का लाभुकों के बीच वितरण किया

सरकार उन्हें पेंशन उपलब्ध करा रही है। आप आज सीधे अधिकारी के पास जाकर अपने पेंशन के लिए आवेदन देकर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कोई महिला कम उम्र में ही अगर विधवा हो जाती है तो उन्हें भी सरकार पेंशन देने का काम कर रही है।

राशन कार्ड (Ration card) भी सीमित मात्रा में दिए गए थे उसे भी अब बढ़ाकर 15 लाख नए राशन कार्ड बनाए जाने का काम किया जा रहा है।

हर वर्ग के लोग के जीवन यापन में सहायता के लिए हम योजनाबद्ध तरीके से जनहित की योजनाओं को लागू करने का काम कर रहे हैं।

20 वर्षों में सबसे अधिक इस बार धान अधिप्राप्ति की गई है, सरकार अधिक संख्या में राइस मिल खुलवाकर सरकार इसे प्रोसेस कर आम जनता तक पहुंचाने का कार्य कर रही है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल 30 योजनाओं का शिलान्यास किया जिसकी कुल लागत 15399.73 लाख रुपये हैं।

98 विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया जिसकी लागत 4108.86 लाख रुपये हैं। विभिन्न विभाग के जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत कुल 10363.62 लाख रुपये की राशि का लाभुकों के बीच वितरण किया।

इस अवसर पर जामताड़ा विधायक डॉ इरफान अंसारी(Jamtara MLA Dr. Irfan Ansari) , 20 सूत्री उपाध्यक्ष श्यामलाल हेम्ब्रम, जामताड़ा डीसी फ़ैज अक अहमद मुमताज़, जिला प्रशासन के अन्य पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में लाभुक उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker