झारखंड

सरकार की योजनाएं सभी वर्ग के लोगों के लिए: जटा शंकर चौधरी

मेदिनीनगर: Your Plan-Your Government-Your Door Program (आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम) के तहत सरकार की जनोपयोगी योजनाएं लोगों तक पहुंच रही है।

यह कार्यक्रम लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हुई है। सरकार की विभिन्न योजनाओं (Schemes) का लाभ लाभुकों को एक ही स्थान पर सुलभ हो पा रहा है।

इसके लिए उन्हें कार्यालय या पदाधिकारियों के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है, बल्कि सरकारी पदाधिकारी ही आमलोगों तक सरकार की योजनाओं का लाभ देने पहुंचे हैं।

सरकार की योजनाएं सभी वर्ग के लोगों के लिए

यह बातें आयुक्त जटा शंकर चौधरी ने कही। वे शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम के तहत पलामू (Palamu) प्रमंडल के लातेहार (Latehar) जिले के धनकारा पंचायत में आयोजित शिविर में बोल रहे थे।

आयुक्त ने कहा कि जिले के बॉर्डर क्षेत्र (Border Area) में शिविर (Camp) को लगाने का मुख्य उद्देश्य बॉर्डर क्षेत्र के जरूरतमंद एवं योग्य लाभुकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से आच्छादित करना है।

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं सभी वर्ग के लोगों के लिए है। 60 से अधिक आयुवर्ग के लिए सर्वजन पेंशन योजना (Sarvajan Pension Yojana) है।

आयुक्त ने कहा कि पलामू प्रमंडल में इस वर्ष कम बारिश हुई है। ऐसे में लोगों को रोजगार (Employement) मिले। इसके लिए मनरेगा योजना (MANREGA Scheme) के तहत जॉब कार्ड दिया जा रहा है।

साथ ही मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना लागू की गई है उप विकास आयुक्त सुरेंद्र वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने सभी लोगों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं तैयार की है और उन योजनाओं का लाभ से लाभान्वित करने के लिए पंचायत स्तर पर शिविर (Camp) का आयोजन कर रहे हैं, ताकि अधिक- से-अधिक लोग जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से ले सकें। इस मौके पर प्रमंडलीय जनसंपर्क इकाई के कलाकारों ने नुक्कड़-नाटक प्रस्तुत किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker