झारखंड

बिहार की तर्ज पर झारखंड में कॉलेज शिक्षकों की बहाली चाहते हैं राज्यपाल, सेपरेट कमीशन के लिए सीएम को…

रांची/गिरिडीह : देश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों (Universities and Colleges) में शिक्षकों की नियुक्ति (Appointment of Teachers) अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह से होती है। मानक सबका लगभग बराबर होता है।

पड़ोसी राज्य बिहार में बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन से अलग यूनिवर्सिटी सर्विस कमीशन (University Service Commission) के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति होती है। पहले ऐसी ही व्यवस्था थी।

बाद में इसे खत्म किया गया था, लेकिन फिर उसी System  को लागू किया गया है। झारखंड के राज्यपाल CP राधाकृष्णन (CP Radhakrishnan) बिहार की तर्ज पर ही यहां के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षकों की नियुक्ति एक सेपरेट कमीशन के जरिए चाहते हैं। राज्यपाल ने यह बातें गिरिडीह दौरे के क्रम में कही है।

गंभीरता से सुनिश्चित किया जाएगा रिजर्वेशन का सिस्टम

राज्यपाल ने मीडिया को बताया कि इस Idea को इंप्लीमेंट करने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को पत्र लिखा गया है। राज्यपाल चाहते हैं कि हर पद पर उसके योग्य व्यक्ति को ही जगह मिलनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जैसे ही सरकार प्रोफेसर और लेक्चरर की नियुक्ति के लिए एक सेपरेट सिस्टम तैयार कर लेगी, नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राज्यपाल ने इस बात पर विशेष फोकस किया कि नियुक्ति के दौरान रिजर्वेशन सिस्टम (Reservation system) को गंभीरता के साथ सुनिश्चित कराया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker