झारखंड

रामगढ़ के नए सदर अस्पताल भवन का स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया उद्घाटन

रामगढ़: ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर (Breast And Cervical Cancer) महिलाओं के लिए एक बड़ा अभिशाप है। झारखंड सरकार महिलाओं को इस अभिशाप से सुरक्षित करने का बीड़ा उठा चुकी है।

यह बातें शुक्रवार को रामगढ़ में नए सदर अस्पताल (Sadar Hospital) भवन का उद्घाटन करने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री Banna Gupta  ने कही।

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के मरीजों की संख्या सर्वाधिक है।

यह बीमारी गरीबी और शिक्षा (Disease Poverty And Education) के अभाव में ज्यादा होती है लेकिन आज के समय में जागरूक नहीं होना भी एक बड़ा कारण है।

महिलाएं घर में और बाहर काम करती हैं लेकिन वह अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी लापरवाह हैं। अगर प्रसव के पहले और प्रसव के बाद चिकित्सकों से उचित परामर्श लें तो इस बीमारी का हल बड़ी आसानी से निकल सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर के उन्मूलन के लिए बड़ा अभियान चलाया जा रहा है।

अभी हमारा लक्ष्य यह है कि राज्य की 50 फीसदी महिलाओं की चिकित्सीय जांच हो, ताकि उनमें ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के लक्षण है या नहीं इसका पता लग सके। Jharkhand के गांवों में लोग पशुओं के साथ रहते हैं। एक साथ रहने की वजह से मानव शरीर में कई बीमारियां होती हैं।

कैंसर के प्रति गांव की महिलाओं को जागरूक करेंगी सहिया

रामगढ़ डीसी माधवी मिश्रा ने कहा कि सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर (Cervical And Breast Cancer) की सबसे ज्यादा शिकार गांव की महिलाएं हो रही है। उनके बीच जागरुकता जगाने के लिए सहिया दीदी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।

आज उन्हीं लोगों की मदद से Ramgarh जिले में 572 महिलाओं की पहचान हुई है, जिनमें कैंसर के लक्षण मिले हैं। उन सभी का इलाज कैसे होगा और कैसे उन्हें इन बीमारियों से मुक्त कराने के लिए दवाइयां दी जाएगी, स्वास्थ्य विभाग उस पर अपना काम कर रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker