विदेश

भारत LOC के बजाय श्रीलंका में परियोजनाओं पर जोर दे रहा है : रिपोर्ट

23 जून को बैठक के बाद, कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा, दोनों पक्षों ने श्रीलंका में मौजूदा आर्थिक स्थिति के साथ-साथ भारत के समर्थन पर विचारों का आदान-प्रदान किया

कोलंबो: भारत (India) अधिक ऋण देने की बजाय श्रीलंका में अपनी परियोजनाओं को तेजी से लागू करने पर जोर दे रहा है।

23 जून को कोलंबो में राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान विदेश सचिव विनय क्वात्रा के नेतृत्व में चार सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने इस पर जोर दिया।

संडे टाइम्स (Sunday Times) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मन्नार-पूनरिन पवन ऊर्जा संयंत्रों को अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड, वेस्ट कंटेनर टर्मिनल, (जिसमें अदानी पोर्ट्स की एक नियंत्रित हिस्सेदारी है) और भारत के राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम के साथ सम्पुर में प्रस्तावित संयुक्त उद्यम सौर ऊर्जा संयंत्र उन परियोजनाओं में से हैं।

आर्थिक सुधार हासिल करने की दिशा में किए गए प्रयासों पर की गहन चर्चा

समाचार पत्र के अनुसार, यह संभावना नहीं थी कि ईंधन के लिए भारत से अधिक क्रेडिट लाइनें सुरक्षित होंगी, भले ही एक अरब डॉलर की अदला-बदली हो सकती है, लेकिन तेल के लिए नहीं।

इसमें कहा गया है कि भारत को तेल आपूर्ति (Oil supply) की खरीद में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

23 जून को बैठक के बाद, कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा, दोनों पक्षों ने श्रीलंका में मौजूदा आर्थिक स्थिति के साथ-साथ भारत के समर्थन पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) के साथ बैठक में दोनों पक्षों ने श्रीलंका की अर्थव्यवस्था और श्रीलंका सरकार द्वारा आर्थिक सुधार हासिल करने की दिशा में किए गए प्रयासों पर गहन चर्चा की।

इस संदर्भ में, दोनों पक्षों ने भारत-श्रीलंका निवेश साझेदारी को बढ़ावा देने के महत्व पर प्रकाश डाला, जिसमें बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, नवीकरणीय ऊर्जा और दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को गहरा करने के क्षेत्र शामिल हैं।

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति (President) राजपक्षे से बात करते हुए, विदेश सचिव क्वात्रा ने आश्वासन दिया कि भारत, एक करीबी दोस्त के रूप में, कठिन परिस्थिति से उबरने में श्रीलंका को अपना पूरा समर्थन देगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker