झारखंड

झारखंड : 1 हजार करोड़ के अवैध खनन केस में ED का एक और गवाह गिरफ्तार

रांची: साहिबगंज पुलिस (Sahibganj Police) ने 1000 करोड़ के अवैध पत्थर खनन मामले (Illegal Stone Mining Case) में ED के एक और गवाह को गिरफ्तार किया है।

साहिबगंज पुलिस ने विजय हांसदा को आर्म्स एक्ट ( Arms Act) और IPC की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है। विजय हांसदा 1000 करोड़ रुपये के अवैध पत्थर खनन मामले में ED का गवाह है। पुलिस ने उसके बेटे मनोज हांसदा को भी गिरफ्तार कर लिया है।

जिले के जिरवाबाड़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत भवानी चौकी के रहने वाले को पुलिस ने बंदूक की नोक पर ग्रामीणों (Villagers ) को धमकाने (Threatening) के आरोप में गिरफ्तारी की है।

बताया जाता है कि जिला पुलिस ने उन्हें हथियार और गोलियों के साथ गिरफ्तार किया है। इनके खिलाफ 286/22 की प्राथमिकी दर्ज की गई है। दोनों का आपराधिक इतिहास भी रहा है।

विजय हांसदा पंकज मिश्रा और अन्य के खिलाफ ED का गवाह है। ED ने उन शिकायतों में से एक की जांच की थी, जो विजय हांसदा ने पंकज मिश्रा और अन्य के खिलाफ दर्ज कराई थी।

30 जुलाई को साहिबगंज पुलिस ने शस्त्र अधिनियम (Arms Act) के एक मामले में रांची से पत्थर खनन व्यवसायी प्रकाश चंद्र यादव को गिरफ्तार किया था।

विजय हांसदा ने निंबू हिल्स में अवैध पत्थर खनन की शिकायत दर्ज कराई थी

उनके बेटे अंकुश कुमार यादव भी अवैध पत्थर खनन मामले में एजेंसी के गवाह हैं। बाद में प्रकाश चंद्र यादव पर क्राइम कंट्रोल एक्ट (Crime Control Act) के तहत मामला दर्ज कर साहिबगंज जेल भेज दिया गया।

उनके खिलाफ CCA को भी समीक्षा समिति ने मंजूरी दी थी। विजय हांसदा ने निंबू हिल्स में अवैध पत्थर खनन की शिकायत दर्ज कराई थी।

विशेष रूप से, पंकज मिश्रा, जो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि हैं, मामले के नामजद आरोपितों में शामिल हैं।

शिकायतकर्ता विजय हांसदा ने कहा कि ग्रामीणों ने पहले जिला पुलिस से संपर्क किया लेकिन आरोपितों के राजनीतिक प्रभाव के कारण प्राथमिकी स्वीकार नहीं की गई।

बाद में उन्होंने मई माह में झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) की वेबसाइट पर एक ऑनलाइन प्राथमिकी (Online FIR) (शिकायत संख्या 120602) दर्ज कराई लेकिन जब कोई कार्रवाई नहीं हुई, तो उन्होंने कोर्ट में शिकायत की।

नींबू पहाड़ साहिबगंज जिले के जिरवावरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत झगडू चौकी के पास स्थित है। पंकज मिश्रा के अलावा विष्णु, पवित्रा, राजेश, संजय, बच्चू और शुभेश के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker