झारखंड

खूंटी के 1 लाख 19 हजार घरों में नल से शुद्ध जल पहुंचाने का लक्ष्य: मिथिलेश ठाकुर

खूंटी: महिलाओं को अब पानी के लिए घर से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा, क्योंकि झारखंड सरकार (Jharkhand government) ने हर घर नल योजना के तहत वर्ष 2024 तक खूंटी जिले के एक लाख 18 हजार 881 घरों में नल से शुद्ध जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

ये बातें राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहीं। मंत्री मंगलवार को खूंटी दौरे के दौरान स्थानीय परिसदन में पत्रकारों से बातें कर रहे थे।

96 हजार 547 घरों तक नल से जल पहुंचाने की प्रक्रिया जारी

उन्होंने कहा कि हर घर नल योजना के तहत घरों तक नल से शुद्ध पानी पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। वर्ष 2019 तक राज्य में महज चार फ़ीसदी घरों में ही नल से पानी पहुंचाने की व्यवस्था थी।

लेकिन हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के नेतृत्व में राज्य में यूपीए सरकार गठन होने के बाद सरकार ने इस महत्वपूर्ण योजना में तेजी लायी है।

वर्तमान में जिले के 22 हजार 334 घरों तक नल से जल पहुंचाया जा रहा है, जबकि 96 हजार 547 घरों तक नल से जल पहुंचाने की प्रक्रिया जारी है।

मौके पर उन्होंने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग (Department of Drinking Water and Sanitation) के कार्यपालक अभियंता से शहर की महत्वपूर्ण शहरी जलापूर्ति योजना के तहत अब तक हुए कार्य की जानकारी ली और काम में तेजी लाने का निर्देश दिया।

विभागीय मंत्रियों (Departmental Ministers) के साथ बैठक में मंत्री ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली और सभी योजनाओं को तय समय में पूरा करने का निर्देश दिया, जिससे कि लोगों को इन योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker