झारखंड

झारखंड में नई शिक्षा नीति इसी सत्र से लागू करने की तैयारी

रांची: झारखंड के विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति (New Education Policy) लागू करने की प्रक्रिया चल रही है।

यह तैयारी राज्य सरकार के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के साथ-साथ सभी विश्वविद्यालय अपने स्तर से कर रही हैं।

नई शिक्षा नीति लागू करने को लेकर एक कमेटी भी गठन किया गया है, ताकि किसी स्तर पर कोई परेशानी नहीं हो सके।

राज्य के विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर पर नई शिक्षा नीति लागू करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। राज्य के Binod Bihari Mahto Koyalanchal University, Kolhan University, Vinoba Bhave University, DSPMU, Sidho Kanhu Murmu University as well as Ranchi University में को लागू किया जाएगा। संभावना है कि इसी सत्र से योजनाबद्ध तरीके से नई शिक्षा नीति हो जायेगा।

उच्च शिक्षा विभाग ने Ranchi University के साथ मिलकर New Education Policy को लागू कराने को लेकर एक कमेटी गठन किया है।

इस कमेटी में Indranil Manna, VC of BIT Mesra को संयोजक और RU Vice Chancellor Kamini Kumar को सह संयोजक प्रतिनियुक्त किया गया है।

इस कमेटी में डॉ विजय कुमार सिंह, डॉ विजय पांडे, डॉ पीपी चट्टोपाध्याय, डॉ मनोज कुमार, डॉ सिस्टर ज्योति, डॉ आरके शर्मा, डॉ राजेश कुमार सिंह, डॉ शंभू दयाल सिंह, डॉ विभा पांडे, डॉ हेमंत कुमार भगत को शामिल किया गया है. इसके साथ ही उच्च शिक्षा निदेशालय, तकनीकी शिक्षा निदेशालय के अलावे शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को भी सदस्य बनाया गया है।

नई शिक्षा नीति में स्नातक सत्र 2022-25 के बजाय 2022-26 होगा

जानकारी के अनुसार राज्य के कुछ सरकारी विश्वविद्यालय में New Education Policy के तहत सेल रेगुलेशन और सिलेबस बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पहले चरण में स्नातक स्तर पर इसी सत्र से नई शिक्षा नीति लागू होगी। स्नातक चार साल का होगा। यह निर्णय कुछ विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने लिया है।

Graduation Session 2022-25 के बजाय 2022-26 होगा। वहीं नई शिक्षा नीति के तहत जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में अब चार वर्षीय बीएड की भी पढ़ाई होगी। UGC ने Integrated B.Ed Course शुरू करने के लिए कॉलेज प्रबंधन से आवेदन भी आमंत्रित किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker