झारखंड

झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 29 से, तैयारियों में विभााग

रांची: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Legislative Assembly) का मानसून सत्र (Monsoon session) 29 जुलाई से पांच अगस्त तक आहूत है।

सत्र की तैयारी में विभाग जुट गये हैं। छह दिवसीय सत्र के दौरान पूछे जाने वाले अल्पसूचित और तारांकित प्रश्नों (Short Noticed and Starred Questions) के लिए उत्तर भी तैयार किए जा रहे हैं।

सचिवालय के अधिकांश विभाग ने कोषांग भी खोल दिया है। जिलों से प्रश्नों के जवाब लिए जा रहे हैं।

वित्त विभाग ने सभी विभागों मांगा बजटीय प्रस्ताव

इधर, Finance Department के Principal Secretary Ajay Kumar Singh ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, सभी विभागाध्यक्षों को पत्र लिखा है और प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी 2022-23 के लिए प्रस्ताव मांगा है।

इस सत्र में एक अगस्त को प्रथम अनुपूरक बजट (First Supplementary Budget) पेश दिया जायेगा। ऐसे में वित्त विभाग ने सभी विभागों से 22 जुलाई तक हर हाल में बजटीय प्रस्ताव तैयार कर मांगा है। यह प्रस्ताव ऑनलाइन भी उपलब्ध कराया जा सकता है।

वित्त सचिव ने कहा है कि राज्य योजना, केंद्रीय सेक्टर योजना, केंद्र प्रायोजित योजना में बजटीय उपबंध करने संबंधी प्रस्तावों पर Planning & Development Department की सहमति के बाद ही विचार किया जायेगा।

ऐसे सारे प्रस्ताव योजना विकास विभाग के अनुमोदन के बाद ही वित्त विभाग के पास भेजा जायेगा। इसके अतिरिक्त अन्य ऐसे प्रस्ताव जिसे लाना जरूरी हो तो आकस्मिक स्थिति में ही उसे लाया जायेगा।

केन्द्र सरकार द्वारा केंद्र प्रायोजित योजना या केंद्रीय सेक्टर स्कीम में भारत सरकार से राशि प्राप्त हो गयी है और उसका उपबंध, खर्च नहीं किया गया है या बजटीय राशि अपर्याप्त है तो अनुपूरक में इससे संबंधित प्रस्ताव देने को कहा गया है।

विगत वर्ष, चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र प्रायोजित योजना या केंद्रीय सेक्टर स्कीम में भारत सरकार से राशि प्राप्त हो गयी है और उसका बजट या खर्च नहीं किया गया या राशि अपर्याप्त है तो प्रस्ताव वित्त विभाग को दिया जायेगा।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में मुख्य बजट में किसी त्रुटिपूर्ण बजटीय (Erroneous Budget) में यदि कोई सुधार की आवश्यकता हो तो सरेंडर के साथ प्रस्ताव देने को कहा गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker