भारत

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में खड़गे 26 को संभालेंगे पदभार

नई दिल्ली: Congress President कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) 26 अक्टूबर को औपचारिक रूप से पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभालेंगे। (Congress President Mallikarjun Kharge) इस कार्यक्रम में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के भी भाग लेने की संभावना है।

पदभार ग्रहण करने के साथ ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस संगठन (Congress organization) में बड़े स्तर पर बदलाव की योजना तैयार की है। हालांकि, इसे लेकर पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर अभी कुछ नहीं कहा गया है।

AICC के लगभग 1400 सदस्य CWC सदस्यों का चुनाव करेंगे

पद संभालने के बाद खड़गे कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) समेत कई विभागों में सुधार करेंगे। इसके अलावा वरिष्ठ नेता महासचिवों और सचिव समेत ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) में नई टीम चुनेंगे।

अब AICC में महासचिव (संगठन) के लिए नेताओं ने गतिविधियां तेज कर दी है। फिलहाल, यह पद केसी वेणुगोपाल संभाल रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अध्यक्ष के दक्षिण भारत (South India) से होने के चलते यह पोस्ट उत्तर भारतीय को दी जा सकती है।
संभावनाएं जताई जा रही हैं कि खड़गे इस साल के अंत तक AICC का पूर्ण सत्र बुला सकते हैं।

खास बात है कि उस दौरान ही CWC के चुनाव होने हैं, जिसमें 12 सदस्य चुने जाएंगे। AICC के लगभग 1400 सदस्य CWC सदस्यों का चुनाव करेंगे।

राहुल गांधी पदयात्रा छोड़कर दिल्ली आने की तैयारियां कर रहे हैं

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि खड़गे CWC चुनाव में अपनी टीम को एकसाथ करने के लिए AICC के शीर्ष पदों पर नियुक्तियां भी करेंगे। 23 सदस्यीय CWC पार्टी में फैसला लेने में सबसे अहम भूमिका निभाती है।

इसके 12 सदस्य चुने जाएंगे। जबकि, 11 को नामित किया जाएगा। पूर्ण सत्र में शामिल होने वाले सदस्य सदस्य चुनेंगे।

कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो’ यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल राहुल गांधी भी पदयात्रा छोड़कर दिल्ली आने की तैयारियां कर रहे हैं। वह खड़गे के पद संभालने के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

Media Reports  के अनुसार दिल्ली यात्रा के लिए वह दो दिनों का ब्रेक ले रहे हैं। फिलहाल, 3500 किमी से ज्यादा लंबी यात्रा आंध्र प्रदेश पड़ाव पर है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker