विदेश

मोदी-बाइडेन ने मिलाया हाथ, फिर गले लगकर भारतीय अंदाज में किया जोरदार स्वागत

बाली: इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली द्वीप पर आयोजित G-20 देशों के शिखर सम्‍मेलन (G-20 Summit) की आज मंगलवार से शुरुआत हो गई है।

शिखर सम्मेलन में PM नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के बीच जबरदस्‍त केमेस्‍ट्री देखने को मिली।

G-20 शिखर सम्‍मेलन स्‍थल पर PM मोदी के बगल में बाइडन (Modi-Biden) को बैठना था। बाइडन को आता देखकर PM मोदी ने उनसे मिलने के लिए अपनी कुर्सी से हटकर पीछे जाने के लिए मुड़े ही थे कि तभी अमेरिकी राष्‍ट्रपति उनकी कुर्सी के पास तेजी से आए।

उन्होंने हाथ मिलाने के लिए दूर से ही अपना हाथ आगे बढ़ा दिया। बाइडन के इस दोस्‍ताना व्‍यवहार को देखकर PM मोदी ने हाथ मिलाया और उन्‍हें गले लगाकर भारतीय अंदाज में उनका जोरदार स्‍वागत किया।

modi biden

बाइडन और PM मोदी जब मिल रहे थे, ठीक उसी समय फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रां (President Emmanuel Macron) भी वहीं से गुजरे और उन्‍होंने भारतीय प्रधानमंत्री के पीठ पर पीछे से हाथ रखा।

पीएम मोदी ने अपने दोस्‍त मैक्रां को देखकर उनसे गर्मजोशी से हाथ मिलाया और स्नेह से अभिवादन किया। बाइडन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी उनसे काफी देर तक बातचीत करते रहे।

इस दौरान बाइडन PM मोदी की पीठ पर हाथ रखे हुए थे। बाइडन और PM मोदी के बीच की यह केमेस्‍ट्री सोशल (Biden and PM Modi Chemistry) मीडिया पर चर्चा का विषय बनी रही।

Modi, Biden

इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति ने यूक्रेन युद्ध को रोकने की मांग की

इस बैठक के साथ ही G-20 शिखर सम्‍मेलन की शुरुआत हो गई है। अपने शुरुआती भाषण में इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति ने यूक्रेन युद्ध (Ukraine war) को रोकने की मांग की।

बैठक ऐसे समय पर हो रही है, जब दुनिया रूस और यूक्रेन के बीच जंग से झुलस रही है। दुनियाभर में महंगाई बढ़ रही है और तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

इससे पहले PM मोदी ने इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति (President of Indonesia) से मुलाकात की और कहा कि यह शिखर सम्‍मेलन वैश्विक चुनौतियों से निपटने के रास्‍तों पर विचार विमर्श का गवाह बनेगा।

modi biden

यूक्रेन युद्ध से पैदा हुई चुनौतियों से निपटने पर चर्चा होगी

दुनियाभर की 20 बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं Eeconomies) के नेता अगले दो दिनों तक कोरोना और यूक्रेन युद्ध से पैदा हुई चुनौतियों से निपटने पर चर्चा करेंगे। इस बैठक में खाद्यान और ऊर्जा सुरक्षा पर भी नेताओं का जोर रहेगा।

इंडोनेशिया के बाद भारत अब जी-20 की कमान संभालेगा। इस वजह से भी यह बैठक भारत के लिए बेहद अहम हो गई है। PM मोदी के सभी बैठकों में हिस्‍सा लेने की उम्‍मीद है।

इसके अलावा उनका दुनिया के कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक का कार्यक्रम है। PM मोदी इस दौरान चीन के राष्‍ट्रपति से मिलेंगे या नहीं यह अभी तय नहीं है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से PM मोदी के अलग से मिलने का भी कोई कार्यक्रम अब तक तय नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker