भारत

शेख हसीना की यात्रा से पहले, 25 अगस्त को होगी जल बंटवारे पर बैठक : सूत्र

नई दिल्ली: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) के भारत दौरे से पहले, बांग्लादेश-भारत संयुक्त नदी आयोग की मंत्रीस्तरीय बैठक 25 अगस्त को होगी।सूत्रों ने यह जानकारी दी।

इस संबंध में सरकार (Government) की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों के अनुसार बैठक में तीस्ता और अन्य नदियों के जल बंटवारे पर चर्चा हो सकती है।

एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि शेख हसीना (Sheikh Hasina) के तीन दिवसीय दौरे पर पांच सितंबर को भारत आने की उम्मीद है। PM नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बातचीत में रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय स्थिरता जैसे मुद्दों पर प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद है।

तीस्ता नदी के पानी के उचित व समान वितरण की मांग की

तीस्ता नदी विवाद भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय वार्ता का एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और बांग्लादेश ने भारत से तीस्ता नदी (Teesta River) के पानी के उचित और समान वितरण की मांग की है।

पानी के बंटवारे पर दोनों देशों को 2011 में एक समझौते पर हस्ताक्षर करना था। लेकिन पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) द्वारा बार-बार आपत्ति जताए जाने के बाद प्रस्तावित सौदे को रद्द कर दिया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker