भारत

स्वतंत्रता दिवस पर BSF का ऑपरेशन अलर्ट गुरुवार से होगा शुरू

जैसलमेर: देश के स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंटियर 11 अगस्त से सरहद पर ऑपरेशन अलर्ट (Operation Alert) शुरू करेगा, जो 17 अगस्त तक जारी रहेगा।

जानकारी के अनुसार इस वर्ष आजादी की 75वीं वर्षगांठ (75th Anniversary) पर आजादी का महोत्सव के तहत देशभर में उत्साह है।

इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर BSF ने India-PAK अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गश्त और चौकसी बढ़ा दी है।

Border पर तारबंदी के नजदीक जवानों के साथ उनका हौसला अफजाई करने अधिकारी भी तैनात रहेंगे और कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

ऑपरेशन के चलते BSF की सभी विंग एक्टिव रहेगी। ऑपरेशन के दौरान जिन स्थानों पर तारबंदी में जहां गैप ज्यादा है, वहां पर ज्यादा नजर रखी जाएगी। इसके के लिए ज्यादा से ज्यादा डिजीटल गैजेट्स का उपयोग किया जाएगा।

गांव में रहने वाले ग्रामीणों को Sensitize किया जायेगा

BSF सूत्रों ने बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान हमारी जितनी भी नफरी मुख्यालय में है, वो सब की सब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर Mobileize होंगी और ऑपरेशन में शामिल होगी।

इस ऑपेरशन के दौरान बल के निगरानी यंत्रो का उपयोग कर ऑपरेशनल गतिविधियों पर जोर दिया जायेगा। ड्रोन थ्रेट (Drone Threat) को मद्देनज़र सीमावर्ती गांव में रहने वाले ग्रामीणों को Sensitize किया जायेगा।

सीमा पर घुसपैठ करने का दुस्साहस ना कर सके। इसके लिए सीमा पर पेट्रोलिंग और गश्त को बढ़ाया जाएगा औऱ तारबंदी के निकट BSF के अधिकारी व्हीकल, केमल व फुट पेट्रोलिंग के माध्यम से दिन रात लगातार पेट्रोलिंग करेंगे।

सीमा पार से किसी भी तरह की घुसपैठ, तस्करी और नापाक हरकत रोकने के लिए जवान और अधिकारी अतिरिक्त चौकस रहेंगे।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) तथा बदलते मौसम में सीमा पर आंधी और रेतीले बवंडर की स्थिति से निपटने को लेकर BSF Alert मोड पर रहेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker