टेक्नोलॉजीभारत

ऑनलाइन गेम्स में कई राज्यों में शिकंजा कसने की तैयारी, ये सरकारें सख्त कदम उठाने को तैयार

नई दिल्ली: ऑनलाइन गेम्स (Online games) पर देश में शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई। इस पर सख्त नियम बनाने की कई राज्य सरकारें (State governments) जुट गई है।

ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ऑनलाइन गेम्स का बाजार इतना ज्यादा विस्तृत हो चुका है कि लोग इसकी मकड़जाल में फंसते चले जा रहे हैं।

विशेषकर युवा वर्ग (Youth group) इसकी चपेट में सबसे ज्यादा है। इसी कारण अब इस पर कानूनी लाने की तैयारी है। इस कड़ी में पहला कदम तमिलनाडु सरकार ने उठाना भी शुरूकर दिया है।

तमिलनाडु सरकार Online rummy सहित ऑनलाइन गेम्स को विनियमित करने के लिए पूर्ण-प्रमाणित और कानूनी रूप से मान्य कानून लाने जा रही है।

ऑनलाइन गेम खेलकर 20 लोगों ने कर ली है आत्महत्या

राज्य सरकार ने ऑनलाइन गेम्स को विनियमित करने के लिए प्रस्तावित कानून पर छात्रों, अभिभावकों, युवाओं, मनोवैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, थिंक टैंक, कैरियर काउंसलर्स और ऑनलाइन गेमिंग उत्पादकों सहित जनता के सदस्यों से पहले ही Input  ले लिया है।

गौरतलब है कि प्रदेश में पिछले तीन साल के दौरान ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे गंवाने के बाद 20 लोगों ने आत्महत्या (Suicide) कर ली है।

सरकार के सूत्रों ने IANS को बताया कि ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबंध लगाने की जिम्मेदारी नहीं होगी, बल्कि उन्हें नियंत्रित करने के लिए एक तंत्र विकसित किया जाएगा।

राज्य उन Companies को विनियमित करने की योजना बना रहा है, जो ऑनलाइन गेम्स में शामिल हैं और उन लोगों के खिलाफ सामाजिक दबाव का भी उपयोग करेगी, जो इन Online games  को खेलने के आदी हो रहे हैं। इस तरह उम्मीद की जा रही है अवैध रूप से इसे खेलने वालों पर लगाम जरूर लगेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker