बिहार

5 लाख के इनामी नक्सली रामबाबू को बिहार STF ने किया गिरफ्तार

पटना: बिहार स्पेशल टास्क फोर्स (STF) की टीम ने प्रदेश में 40 से अधिक नक्सल कांडों का वांछित एवं बिहार सरकार का पांच लाख रुपये का इनामी माओवादी रामबाबु राम उर्फ राजन (Regional Committee Member) एवं उसके दस्ता का जोनल कमांडर रामबाबु पासवान (Rambabu Ram) उर्फ धीरज को गिरफ्तार किया है।

अब भी सर्च ऑपरेशन जारी

बिहार सरकार ने रामबाबू राम पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है। STF की टीम ने सारण और मुजफ्फरपुर जिले के बीच गंडक नदी के दियारा इलाके में बड़ा Opreation चलाकर उसको और संगठन के जोनल कमांडर रामबाबू पासवान उर्फ धीरज को गिरफ्तार किया।

दोनों नक्सलियों के पकड़े जाने की पुष्टि गुरुवार को बिहार STF ने की है। दियारा इलाके में अब भी सर्च ऑपरेशन जारी है।

उल्लेखनीय है कि रामबाबू राम प्रतिबंधित नक्सल संगठन (Rambabu Ram Banned Naxal Organization) भाकपा का सक्रिय सदस्य है और पश्चिमी जोनल कमेटी का सचिव है। नक्सली रामबाबू राम पूर्वी चंपारण के मधुबन में एक्टिव रहा है।

कुख्यात नक्सली के ऊपर 40 से अधिक केस दर्ज

रामबाबू राम का आपराधिक इतिहास 22 साल से अधिक पुराना है। साल 2019 में इसने चकरबंधा में CRPF के कोबरा बटालियन (Cobra Battalion) के एक सब इंस्पेक्टर की हत्या कर दी थी।

इस कुख्यात नक्सली के ऊपर 40 से अधिक केस दर्ज है। अब इससे पूछताछ होगी। पकड़ने के बाद उसके संगठन और उससे जुड़े नक्सलियों (Maoists) के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker