बिजनेस

Nokia से मुकदमा हारने के बाद Oppo, Oneplus ने जर्मनी में स्मार्टफोन की बिक्री रोकी

लंदन: वैश्विक स्मार्टफोन (Smart Phone) निर्माता Oppo और उसकी सहायक कंपनी Oneplus ने फिनलैंड की दूरसंचार कंपनी Nokia के खिलाफ पेटेंट मुकदमा हारने के बाद जर्मनी में स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच (Smartphone and Smartwatch) की बिक्री बंद कर दी है।

Nokia ने कंपनियों पर लाइसेंस के लिए भुगतान किए बिना 4G और 5G सिग्नल को संसाधित करने के लिए अपनी Patent तकनीक का उपयोग करने का आरोप लगाया था।

Nokia ने पिछले हफ्ते जर्मनी की एक अदालत में बिक्री रोकने के लिए निषेधाज्ञा हासिल की थी।

Oneplus के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा

कंपनियों ने मंगलवार को द वर्ज को बताया कि कंपनी ने Nokia की अनुचित रूप से उच्च शुल्क की मांग को दोषी ठहराते हुए जर्मनी में बिक्री रोक दी है।

Oneplus के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, हम मौजूदा कानूनी मामले को सुलझाने के लिए संबंधित पक्षों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

Oneplus जर्मन बाजार के लिए प्रतिबद्ध

प्रवक्ता ने कहा, Oneplus जर्मन बाजार के लिए प्रतिबद्ध है और हमारे संचालन को जारी रखेगा। इस बीच, जर्मनी में वनप्लस उपयोगकर्ता हमारे प्रोडक्ट्स और संबंधित सेवाओं जैसे नियमित सॉफ्टवेयर अपडेट (Regular Software Updates) और हमारी बिक्री के बाद सेवा का आनंद लेना जारी रख सकते हैं।

Oppo के एक प्रवक्ता ने यूरोपीय पेटेंट समाचार साइट जुवे पेटेंट को बताया कि कई 5G पेटेंट के मालिक के रूप में, Oppo नवाचार में बौद्धिक संपदा के मूल्य का विशेष रूप से उच्च स्तर पर सम्मान करता है।

नोकिया तुरंत अदालत में गया

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ओप्पो और नोकिया (Oppo and Nokia) के बीच 4G समझौता समाप्त होने के अगले दिन, नोकिया तुरंत अदालत में गया। उन्होंने पहले अनुचित रूप से उच्च अनुबंध नवीनीकरण शुल्क की मांग की थी।

यूरोप का स्मार्टफोन बाजार इस साल दूसरी तिमाही में 11 फीसदी (On-Ear) और 13 फीसदी (On-Quarter) घटकर 4 करोड़ यूनिट रह गया, जो 2020 की दूसरी तिमाही के बाद सबसे कम है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, Xiaomi and Oppo, चीन के लॉकडाउन से प्रभावित हुए, अपने-अपने शिपमेंट में दोहरे अंकों के साथ साल-दर-साल गिरावट का सामना करना पड़ा।

रीयलमी ने दूसरी तिमाही में साल-दर-साल शिपमेंट वृद्धि के दोहरे अंकों के साथ यूरोपीय विस्तार जारी रखा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker