झारखंड

गांव को मजबूत करना हमारी सरकार की प्राथमिकता : हेमंत सोरेन

सीएम ने कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की प्रशासनिक क्षमता विकास पर संगोष्ठी को संबोधित किया

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि गांव को मजबूत करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

गांव मजबूत होगा, तभी पंचायत, प्रखंड, जिला और फिर राज्य मजबूत होगा। आप सभी पदाधिकारी जड़ों में कार्य करने वाले लोग हैं।

सरकार (government) की सभी योजनाओं को विकास की राह में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाना आप सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।

मुख्यमंत्री सोरेन शुक्रवार को झारखंड मंत्रालय के सभागार में कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की प्रशासनिक क्षमता विकास पर एक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आप सभी पदाधिकारी सरकार के अभिन्न अंग हैं। आप हमारे आंख, कान और नाक बनकर काम करते हैं।

राज्य के सर्वांगीण विकास में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है। ग्रामीणों का मन और विश्वास जीतकर ही सभी योजनाओं का सफल संचालन कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि झारखंड आदिवासी, दलित, पिछड़ा और अल्पसंख्यक बहुल राज्य है। हमें इस राज्य के अलग-अलग भौगोलिक वातावरण (geographical environment) तथा भाषा और संस्कृति के अनुसार व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

कहा-स्थानीय भाषा की जानकारी रखें सभी पदाधिकारी

सभी पदाधिकारी स्थानीय भाषा की जानकारी रखें। भाषा की जानकारी के अभाव में बिचौलिया हावी न हो इसका ख्याल रखें। सर्वजन पेंशन योजना (Sarvajan Pension Yojana) का लाभ सभी पात्र लोगों को मिले यह सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के किसान, मजदूर तथा जरूरतमंदों के प्रति हमारी सरकार की संवेदनाएं हैं। सरकार की छोटी-छोटी योजनाओं का संभ्रांत लोगों पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है। सरकार की योजनाएं गरीब, मजदूर तथा किसान वर्ग के लोगों को ही प्रभावित करती हैं।

राज्य के नौजवान बना रहे हैं अपनी अलग पहचान

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे नौजवान सभी क्षेत्रों में राज्य को नई दिशा देने में लगे हैं। सीमित संसाधन तथा अभाव के बावजूद हमारे राज्य के बच्चों ने देश और दुनिया में खेल के क्षेत्र में अपना अहम योगदान दिया है।

हमारी सरकार विभिन्न तरह के रोजगार सृजन (employment generation) की योजना के साथ सरकारी नियुक्ति, खेल पॉलिसी इत्यादि सहित सभी क्षेत्रों के कड़ियों को एक साथ जोड़ने पर काम कर रही है।

विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्यपूर्वक करें कार्य

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण (corona infection) के समय हमारी सरकार ने सीमित संसाधनों के साथ ही चीजों को सरल और शांत माहौल में संभालने का कार्य कर दिखाया है।

जैसे-जैसे परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं सरकारी नियुक्तियों में भी तेज गति से कार्य हो रहा है। हमारी सरकार निरंतर सरकारी नियुक्तियों को भरने का काम कर रही है।

मुझे ऐसा लगता है कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पहली बार 20 वर्षों के बाद नियम और कानून की किताबों को पलटकर नियम और नीति बनाई जा रही है।

काम ऐसा करें ताकि आम जनता आपको याद रखें : आलमगीर आलम

इस मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम (Alamgir Alam) ने कहा कि आप सभी लोग अपने-अपने प्रखंड और कार्यक्षेत्र में ही मजदूर तथा जरूरतमंदों को रोजगार देना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह (Sukhdev Singh) ने कहा कि आप सभी पर ईश्वर का वरदान है कि आप जन सेवा के कार्यों के लिए नियुक्त हुए हैं।

आप ऐसा काम करें कि भविष्य में आम जनता से आपकी तारीफ सुनकर हमारा सीना गर्व से चौड़ा हो।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग की प्रधान सचिव वंदना डाडेल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ मनीष रंजन, वर्ष 2020 में नियुक्त झारखंड प्रशासनिक सेवा (Jharkhand Administrative Service) के सभी पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker