बिहार

समस्तीपुर की घटना पर पप्पू यादव ने नीतीश सरकार को घेरा

कहा कि देश और राज्य के हालात ठीक नहीं

पटना: जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar Party) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव (Pappu Yadav) ने कहा कि देश और राज्य के हालात ठीक नहीं हैं।

एक तरफ छोटे-छोटे देश भारत को आंख दिखा रहे हैं तो दूसरी ओर राज्य में कर्ज में डूबे बेरोजगार लोग पूरे परिवार सहित आत्महत्या कर रहे हैं।

पटना में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पप्पू यादव ने समस्तीपुर में आत्महत्या करने वाले एक परिवार का मामला उठाया।

उन्होंने कहा कि मनोज झा का परिवार, जिसमें एक सात-आठ साल का बच्चा था, इतना प्रताड़ित हुआ कि उसकी कीमत उसे जान देकर चुकानी पड़ी।

राज्य में प्रताड़ना के और भी कई उदाहरण

इस राज्य में प्रताड़ना के और भी कई उदाहरण हैं। मोनू झा ने तीन लाख रुपये के लिए कैसे प्रताड़ित किया। तीन लाख रुपये का सूद 18 लाख पहुंचा दिया। उन्होंने मांग की कि मनोज झा के परिवार को 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाय।

साथ ही एसआईटी (SIT) जांच करके सजा का प्रावधान किया जाय।उन्होंने कहा कि राज्य में जातिगत जनगणना होने जा रही है। इस जनगणना में दूसरा कॉलम शिक्षा और स्वास्थ्य रखना चाहिए।

तीसरा कॉलम आर्थिक और राजनीतिक लाभ नहीं मिल पाने वालों के लिए रखना चाहिए। जाति के साथ-साथ इन सब तथ्यों की भी जानकारी जुटाई जाय।

साथ ही, किसे पहले लाभ मिलना चाहिए इसका भी सर्वे हो, ताकि मनोज झा जैसे परिवार को आत्महत्या न करना पड़े। जातिगत जनगणना हो लेकिन बिहार के हालात को ध्यान में रखते हुए।

एक राज्य एक ही जनगणना हो। जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar Party) के प्रदेश अध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह कुशवाहा ने विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker