बिहारभारत

नीतीश, तेजस्वी बुधवार दोपहर लेंगे CM, डिप्टी CM पद की शपथ

पटना: बिहार के राज्यपाल Fagu Chauhan ने मंगलवार को नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को राज्य में फिर से सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

इससे पहले जद (यू) नेता ने अपना दावा पेश किया और उनका समर्थन करने वाले 165 विधायकों की सूची सौंपी।

राजभवन के अंदर राजेंद्र मंडपम में बुधवार को दोपहर 2 बजे नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण समारोह (Oath taking ceremony) होना है। उनके अलावा राजद नेता तेजस्वी यादव भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

केवल नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ही शपथ लेंगे

नीतीश कुमार बुधवार दोपहर को शपथ लेना चाहते हैं क्योंकि यह शुभ मुहूर्त (शुभ दिन) होगा। बुधवार को चल रहे सावन महीने की पूर्णिमा है, जिसका हिंदू परंपरा में बहुत महत्व है।

कुछ सूत्रों ने बताया कि बुधवार को छह मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी, ऐसी भी संभावना है कि केवल नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ही शपथ लेंगे और बाद में मंत्रिमंडल विस्तार होगा।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि बुधवार के कार्यक्रम में अन्य विधायक कौन शपथ लेंगे। सूत्रों ने कहा है कि भाजपा के विभाग राजद, कांग्रेस और वाम दलों को दिए जाएंगे।

सुमित सिंह फिर से मंत्री बनने की रेस में सबसे आगे

महागठबंधन के नेता विभागों के बंटवारे पर चुप्पी साधे हुए हैं लेकिन सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार गृह विभाग अपने पास रखेंगे और विधानसभा अध्यक्ष का पद राजद को जाएगा।

समझा जाता है कि नीतीश कुमार 1:4 के अनुपात में विभागों का बंटवारा करेंगे या चार विधायकों के लिए एक मंत्री। ऐसी भी संभावना है कि महागठबंधन में 7 गठबंधन सहयोगी हैं, इसलिए अनुपात 1:5 हो सकता है।

जद (यू) के लिए, विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, जामा खान और सुमित सिंह फिर से मंत्री बनने की रेस में सबसे आगे हैं।

RJD के लिए भाई वीरेंद्र, तेज प्रताप यादव, राहुल तिवारी आदि भी दौड़ में हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker