Uncategorized

नींबू के पौधे को एक बार लगाएं वर्षों तक होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

नींबू के पौधे को एक बार लगा दिया जाए तो वर्षों तक इससे कमाई की जा सकती है

नई दिल्‍ली: आजकल खेती (Farming) को एक प्रोफेशन के रूप में माना जाने लगा है। ऐसी खेती में परंपरागत खेती के स्थान पर आधुनिक खेती को प्राथमिकता दी जा रही है।

आधुनिक बीज, तकनीक और सस्‍य क्रियाओं को अपनाकर खेती से अच्‍छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

अगर आपके पास भी अच्छी खासी जमीन है और आप व्यवसाय करना चाहते हैं तो नींबू की खेती आपके लिए काफी अच्छी हो सकती हैं।

नींबू के पौधे को एक बार लगा दिया जाए तो वर्षों तक इससे कमाई की जा सकती है। नींबू की खेती मे कम मेहनत है और मुनाफा अधिक होता है।

पिछले कई दिनों से लगातार गर्मी बढ़ने के कारण नींबू की मांग बढ़ गई है। नींबू के दाम की बात करें तो कई राज्यों में 300 रुपये प्रति किलो पार हो गए हैं। एक नींबू की कीमत 10 रुपये से भी ज्यादा हो चुकी है।

आइए जानते हैं नींबू की खेती के लिए किन-किन बातों का रखना होगा ध्यान…

नींबू के पौधे को एक बार लगाएं वर्षों तक होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

मिट्टी

नींबू के पौधे लगाने के लिए बलुई और दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है। हल्‍क अम्‍लीय और क्षारीय मिट्टी में भी नींबू की खेती की जा सकती है।

नींबू के पौधे ऐसी जमीन पर नहीं लगाने चाहिए जिसमें पानी ठहरने का खतरा हो या जमीन सेमग्रस्‍त हो। नींबू की खास बात यह है कि इसे कई तरह की जलवायु में उगाया जा सकता है।

रोपाई

नींबू का बाग लगाने के लिए नर्सरी तैयार करनी पड़ती है। आमतौर पर किसान किसी अच्‍छी नर्सरी से ही पौधे लेते हैं। बीज से पौधे उगाए जाते हैं।

पौधों के बड़ा होने पर इन पौधों पर किसी बढिया वैरायटी के पौधे की टहनियों से ग्राफ्टिंग की जाती है। ग्राफ्टिंग करने के लगभग एक साल बाद इन पौधों को खेत में लगाया जाता है।

नींबू के पौधे को एक बार लगाएं वर्षों तक होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

कंपोस्‍ट

पौधे लगाने से पहले खेत में गड्डे खोदकर उनमें कंपोस्‍ट खाद डालकर उनको मिट्टी से भर दिया जाता है। नींबू का बाग लगाने का सही समय बरसात का मौसम होता है।

वैसे इन्‍हें बसंत ऋतु में भी लगाया जा सकता है। नींबू के पौधे हमेशा भरोसमंद नर्सरी या किसी सरकारी संस्‍थान से लेने चाहिए।

नींबू के पौधे को एक बार लगाएं वर्षों तक होगी बंपर कमाई, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

सलाह-मशवरा की आवश्यकता

हमारे देश में मौसम और जलवायु के अनुसार अलग-अलग वैरायटियां लगाई जाती हैं। इसलिए जब भी आपको बाग लगाना हो तो पहले से नींबू की खेती कर रहे किसानों और अपने राज्‍य के बागवानी विभाग से वैरायटी को लेकर सलाह-मशवरा जरूर कर लें। ऐसी वैरायटी लगाएं जो गर्मी में ज्‍यादा फल दे।

कमाई

नींबू के पौधे खेत में लगाने के बाद तीसरे साल बढिया फल देने लगते हैं। जब तक नींबू के पौधे फल देने शुरू नहीं करते तब तक आप पौधों के बीच में बची जगह पर सब्जियां लगाकर कमाई कर सकते हो। नींबू के पौधे पर फल बहुत लगता है।

शुरूआत में ही पौधे पर 40 किलो नींबू लग जाता है। नींबू का रेट मंडी में 20 से 50 रुपये तक थोक में होता है। इसलिए साल भर में किसान को एक एकड़ नींबू के खेती करीब 3 से 4 लाख रुपये की कमाई आसानी से हो जाती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker