भारत

18 जुलाई को होगा राष्ट्रपति चुनाव, 21 जुलाई को घोषित होगा परिणाम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है

नई दिल्ली: भारत के अगले राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। भारत के चुनाव आयोग (Election Commission) ने गुरुवार को भारत के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 29 जून होगा।

नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी और नामांकन पत्र (Nomination letter) वापस लेने की अंतिम तिथि 2 जुलाई होगी।

अगर जरूरत पड़ी तो 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 जुलाई को मतगणना (Counting of votes) होगी। राज्य सभा के महासचिव इस चुनाव के लिए रिटनिर्ंग ऑफिसर होंगे।

कुल 776 सांसद और 4,033 विधायक मतदान करेंगे

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज (Electoral College) के सदस्यों द्वारा किया जाता है, जिसमें संसद के निर्वाचित सदस्य और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी सहित सभी राज्य विधानसभाएं शामिल होती हैं।

संसद और राज्य विधानसभा के मनोनीत सदस्य और विधान परिषद (Legislative Assembly) के सदस्य मतदान के पात्र नहीं हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 776 सांसद और 4,033 विधायक मतदान करेंगे। वोटों का कुल मूल्य (वैल्यू) 10,86,431 है। विधायकों के वोटों की वैल्यू 5,43,231 और सांसदों के वोटों की वैल्यू 5,43,200 है।

2017 में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) 17 जुलाई को हुए थे और परिणाम 20 जुलाई को घोषित किया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker