झारखंड

पर्यावरण का संरक्षण सबकी जिम्मेदारी: कुलपति कामिनी कुमार

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है

रांची: रांची विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो कामिनी कुमार (Prof. Kamini Kumar) ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण सबकी जिम्मेदारी है।

कुलपति रविवार को रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में बेसिक साइंस बिल्डिंग परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, पर्यावरण संरक्षण शपथ एवं बोटेनिकल गार्डन की साफ- सफाई कार्यक्रम में बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है। जलवायु परिवर्तन का मुख्य कारण पर्यावरण के प्रति उदासीनता एवं अंधाधुंध वृक्षों की कटाई है एवं विकास के लिए प्रकृति का विनाश करना अनुचित है।

कुलपति ने पर्यावरण संरक्षण का शपथ भी कराया

उन्होंने कहा कि विवि के इस परिसर में पीपल का विशाल वृक्ष जहां हमलोग पर्यावरण के संरक्षण का शपथ (Oath) ले रहें हैं एवं पीपल का पेड़ ऑक्सीजन छोड़ता है और कार्बन डाई ऑक्साइड ग्रहण करता है, जिससे पर्यावरण का संरक्षण होता है।

उन्होंने उपस्थित एनएसएस के स्वयंसेवकों से पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रत्येक शुभ कार्यों जैसे जन्मदिन, विवाह, उपनयन संस्कार , विवाह का वर्षगांठ आदि के अवसरों पर पौधरोपण करते हुए उन्हें संरक्षण करने की अपील की।

कुलपति द्वारा एनएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में शामिल स्वयंसेवकों के कला को बारीकियों से निरीक्षण करते हुए उन्हें मोटिवेट भी किया एवं पर्यावरण संरक्षण का शपथ भी कराया।

विवि के बोटेनिकल गार्डन (Botanical Garden) में एनएसएस के स्वयंसेवकों के साथ कुलपति ने भी साफ-सफाई की एवं इस अभियान को लगातार चलाने की अपील की।

कार्यक्रम में ब्रजेश कुमार, अनुभव चक्रवर्ती, दिवाकर आनंद, प्रिंस तिवारी, पूजा कुमारी, अमन , पूनम उज्ज्वल, नैंसी,सौरभ, मनबहाल, नीतीश आदि उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker