झारखंड

झारखंड : उच्च शिक्षा की तैयारी करने वालों के लिए सुनहरा अवसर, नि:शुल्क कोचिंग लेकर अपने सपनों को करें पूरा

इंजीनियर और क्लैट की तैयारी नि:शुल्क की जा सकती है

रांची: उच्च शिक्षा की तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे विद्यार्थियों (Students) को ये कोचिंग नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

विद्यार्थी ऐसा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से संचालित आकांक्षा कोचिंग (Akanksha Coaching) के माध्यम से मेडिकल, इंजीनियर और क्लैट की तैयारी नि:शुल्क की जा सकती है।

हालांकि इसके लिए एक टेस्ट होगा, जिसमें विद्यार्थियों को पास होना होगा। योग्यता रखने वाले विद्यार्थी अब चार जून तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल लेगा परीक्षा

यह परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) की ओर से ली जायेगी।

बताते चलें कि आकांक्षा कोचिंग में एडिमशन के लिए हर लिए से स्टूडेंट्स के आवेदन की लक्ष्य निर्धारित किया गया था। निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आवेदन नहीं आने की वजह से आवेदन की तिथि को बढ़ाया गया है।

इस तरह का निर्णय आकांक्षा कोचिंग के जरिये मेडिकल, इंजीनियरिंग के अलावा क्लैट की तैयारी कराने का निर्णय राज्य सरकार इसी साल से लिया है।

कोचिंग से माध्यम से 11-12वीं के स्टूडेंट्स को क्लैट और 10 वीं के स्टूडेंट्स को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता (National Talent Search Competition) परीक्षा की तैयारी कराने का निर्णय लिया गया है।

विद्यार्थियों को कोचिंग देने की संख्या

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद द्वारा संचालित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा एवं ओलंपियाड (Olympiad) की विशेष आवासीय कोचिंग के लिए कुल 100 विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा।

इनमें कक्षा 7 से 25, कक्षा 8 से 25, कक्षा 9 से 25 और कक्षा 10 के 25 विद्यार्थी होंगे। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (Admission Test) के लिए कक्षा 11 से 50 और कक्षा 12 से 50 यानी कुल 100 विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा।

बता दें कि चुने जाने वाले स्टूडेंट्स पर होने वाला खर्च राज्य सरकार वहन करती है। अब तक हॉस्टल, खानपान, बुक्स आदि का खर्च राज्य सरकार देती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker