भारत

सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज, लेकिन पूरी क्षमता कुछ ही समय के लिए

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट (Andhra Pradesh High Court) के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा (Prashant Kumar Mishra) और वरिष्ठ अधिवक्ता के.वी. विश्वनाथन ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज के रूप में शपथ ली।

पद की शपथ भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) D.Y. चंद्रचूड़ ने दिलाई। दो नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के साथ, शीर्ष अदालत में अब 34 जज हो गए हैं जो इसकी अधिकतम संख्या हो सकती है।

सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज, लेकिन पूरी क्षमता कुछ ही समय के लिए- Supreme Court gets 2 new judges, but full capacity only for a short time

शीर्ष अदालत की पूरी क्षमता केवल कुछ समय के लिए ही रहेगी

नियुक्तियों की घोषणा नए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गुरुवार को Twitter पर की। हालांकि, Supreme Court की पूरी क्षमता केवल कुछ समय के लिए ही रहेगी। जस्टिस के.एम. जोसेफ, अजय रस्तोगी और V. रामासुब्रमण्यन जून में रिटायर हो जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने कहा कि वर्तमान में बार से केवल एक सदस्य को सीधे सुप्रीम कोर्ट की बेंच में नियुक्त किया गया है, और उनकी राय में, विश्वनाथन सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त होने के लिए उपयुक्त हैं।

सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज, लेकिन पूरी क्षमता कुछ ही समय के लिए- Supreme Court gets 2 new judges, but full capacity only for a short time

विश्वनाथन 25 मई, 2031 तक न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे

विश्वनाथन का जन्म 26 मई, 1966 को हुआ था, वह 25 मई, 2031 तक न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे।

11 अगस्त, 2030 को न्यायमूर्ति जमशेद बुजरेर परदीवाला की सेवानिवृत्ति पर, विश्वनाथन भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पद संभालने के लिए कतार में होंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker