ऑटो

India में सबसे अधिक बिकने वाली Top 10 कार, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: भारत में बड़ी कार कंपनीयों की लिस्ट में Maruti Suzuki सबसे ऊपर बनी हुई है । टाटा मोटर्स (Tata Motors) और हुंडई मोटर (Hyundai Motor) देश में दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हैं।

जून में भारत में बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट दी गई है। जिसमें टाटा और हुंडई की छोटी और Medium SUV Nexon, Punch, Creta और Venue शामिल हैं। अगर आप भी नई कार खरीदने का सोच रहे हैं तो नीचे दी गई लिस्ट आपकी मदद कर सकती है।

Maruti WagonR

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

मारुति की लोकप्रिय हैचबैक वैगनआर पिछले कुछ महीनों से लगातार भारतीय ग्राहकों की नंबर एक पसंद बनी हुई है। पिछले महीने 19,190 इकाइयों की बिक्री के साथ, वैगनआर की बिक्री ने पिछले महीने की 16,814 इकाइयों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया है। वास्तव में वैगनआर की बिक्री अब पिछले जून की तुलना में लगभग मेल खाती है जब कार निर्माता ने 19,447 इकाइयां बेची थी।

Maruti Swift

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

पिछले महीने स्विफ्ट हैचबैक कुछ समय बाद टाटा नेक्सन को पछाड़ने में कामयाब रही। मारुति ने पिछले महीने 16,213 यूनिट्स की बिक्री की. इस साल मई से इसमें करीब 2,000 यूनिट का इजाफा हुआ है। हालांकि पिछले साल जून में मारुति ने पिछले महीने के मुकाबले ज्यादा स्विफ्ट बेची। कोविड की चुनौतियों के बावजूद, मारुति ने पिछले साल इसी महीने के दौरान 17,227 यूनिट्स की बिक्री की थी।

Maruti Baleno

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

नई बलेनो ने जून में बेची गई 16,103 इकाइयों के साथ टाटा नेक्सन को पीछे छोड़ने में कामयाबी हासिल की है। अब तीसरे नंबर पर मौजूद बलेनो की बिक्री के आंकड़ों में वृद्धि हुई है, जबकि मई में इसकी बिक्री 13,970 इकाई थी। पिछले साल जून में बिक्री के आंकड़ों की तुलना में भी मारुति ने पिछले महीने 1,400 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

Tata Nexon

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List
टाटा की लोकप्रिय सब-कॉम्पैक्ट SUV जून में भारत की नंबर एक SUV बनी हुई है। हालांकि इस साल मई के मुकाबले इसकी बिक्री में मामूली गिरावट आई है। पिछले महीने, टाटा ने नेक्सन की 14,295 इकाइयां बेची, जो मई में 14,614 इकाइयां थीं। हालांकि, पिछले साल जून की तुलना में जब टाटा ने केवल 8,033 इकाइयां बेचीं, नेक्सन की बिक्री में काफी वृद्धि हुई है।

Hyundai Creta

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

हुंडई की फ्लैगशिप कॉम्पैक्ट SUV Creta पांचवें नंबर पर मजबूती से कायम है। कोरियाई कार निर्माता ने मई में 10,973 इकाइयों से एसयूवी की 13,790 इकाइयां बेची। हुंडई क्रेटा की बिक्री पिछले साल जून की तुलना में काफी बढ़ गई है, जब कार निर्माता ने सिर्फ 9,941 इकाइयां बेची। क्रेटा भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे आगे बनी हुई है।

Maruti Alto

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

मारुति ऑल्टो खरीदारों के बीच एक मजबूत पसंदीदा ऑप्शन बना हुआ है। मारुति ने पिछले महीने हुंडई क्रेटा जितनी Altos बेचीं। इस साल मई से अब तक बिक्री में 850 यूनिट से ज्यादा का इजाफा हुआ है। पिछले साल जून में मारुति ने ऑल्टो की 12,513 इकाइयां बेची थीं, जो कि पिछले कुछ वर्षों में छोटे हैचबैक के स्थिर प्रदर्शन को दर्शाता है।

Maruti Dzire

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

डिजायर भारत में हर महीने बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में शामिल होने वाली एकमात्र सब-कॉम्पैक्ट सेडान बनी हुई है। मारुति ने पिछले महीने डिजायर की 12,597 इकाइयां बेची, जो मई में बेची गई 11,603 इकाइयों से भी अधिक है।

Maruti Ertiga

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

नई जनरेशन की Ertiga अप्रैल में लॉन्च होने के बाद से लंबे वेटिंग पीरियड के साथ फंस गई है। लॉन्च के बाद से इसकी बिक्री में काफी गिरावट आई है। जून में मारुति ने अर्टिगा की 10,423 इकाइयां बेचीं, जो पिछले महीने में 12,226 इकाइयां थीं। इस साल लॉन्च महीने में 14,889 इकाइयां थीं।

Tata Punch

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

इस लिस्ट में शामिल होने वाली यह टाटा मोटर्स (Tata Motors) की दूसरी कार है। पंच SUV की पिछले महीने 10,414 यूनिट की बिक्री हुई है। पंच पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था। जल्द ही Citroen C3 में एक नया प्रतिद्वंद्वी मिलने जा रहा है, जो इस महीने के अंत में लॉन्च होने वाला है।

Hyundai Venue

Top 10 Best Selling Cars in India, See Full List

नई जनरेशन के वेन्यू के हालिया लॉन्च का सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के टॉप 10 में लौटने के पीछे कोई श्रेय नहीं है। हालांकि, यह सिर्फ एक संकेत है कि आने वाले दिनों में नई जनरेशन वेन्यू और ब्रेज़ा के बीच प्रतिद्वंद्विता तेज होने की संभावना है। जून में Hyundai ने पुराने जनरेशन Venue की 10,321 यूनिट्स बेची। पिछले साल, हुंडई इसी महीने के दौरान सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की केवल 4,865 यूनिट बेच सकी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker