क्या गैस, एसिडिटी और जलन की समस्या से हैं परेशान?, तो आज से शुरू करें पीना ये हर्बल चाय

News Alert

नई दिल्ली: अक्सर देखा जाता है की लोगों की सुबह एक कप चाय (Tea) और अख़बार (Newspaper) के साथ ही होती है। चाय (Tea) के बिना अख़बार (Newspaper) पढना तो दूर वे बिस्तर से उठते तक नहीं है।

चाय पीने से ही उन्हें एनर्जी (Energy) आती है। खासकर दूध वाली चाय (Milk Tea) तो सभी की पहली पसंद होती है। लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट (Empty Stomach) दूध की चाय पीना सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक (Injurious) होती है।

दूध की चाय पीने से बचें

दूध की चाय में कैफीन, टैनिन की मात्रा बेहद अधिक होती है, जो पाचन (Digestion) को खराब कर सकता है। ऐसे में दूध वाली चाय पीने से गैस (Gas), एसिडिटी (Acidity) और जलन (Burning) की समस्या होने लगती है।

ऐसे में सुबह खाली पेट (Empty Stomach) दूध वाली चाय (Milk Tea) पीने से बचना चाहिए, इसके अलावा अगर दिन के समय भी चाय पीने के बाद आपको गैस (Gas) बनने लगती है, तो दूध की चाय पीने से बचें।

Gas Acidity Burning problem

दूध की चाय पीने के बजाय हर्बल टी का सेवन करे

इस स्थिति में आप दूध की चाय पीने के बजाय कुछ खास हर्बल टी (Herbal Tea) का सेवन कर सकते हैं। हर्बल टी (Herbal Tea) पीने से गैस और एसिडिटी नहीं बनती है, बल्कि इससे पाचन (Digestion) बेहतर बनता है।

आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सी चाय पीने से गैस नहीं बनती है या फिर कौन सी चाय पीने से पाचन बेहतर बनता है? सौंफ, अदरक, नींबू, कैमोमाइल और पुदीने की चाय पीने से गैस (Gas) और एसिडिटी (Acidity) नहीं बनती है। इसलिए आप इनका सेवन कर सकते हैं। आइये जानते है सुबह हर्बल टी पीने के फायदे :-

सौंफ वाली चाय

सौंफ वाली चाय (Fennel Tea) पेट और पाचन के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आपको दूध की चाय पीने के बाद गैस बनती है, तो आप सौंफ की चाय पीकर देख सकते हैं।

 

सौंफ की चाय (Fennel tea) पाचन (Digestion) को बेहतर बनाती है। सौंफ की चाय पीने से अपच (Indigestion), गैस (Gas) और एसिडिटी (Acidity) की समस्या से आराम मिलता है।

इस चाय को पीने से पेट की सूजन और ब्लोटिंग (Bloating) से भी राहत मिल सकती है। इसी के साथ अगर आप रोजाना सुबह सौंफ की चाय पीते हैं, तो इससे पेट आसानी से साफ हो सकता है।

Gas Acidity Burning problem

ऐसे बनाये सौंफ की चाय

सौंफ की चाय (Fennel Tea) बनाने के लिए आप एक गिलास पानी लें। इसमें 1 चम्मच सौंफ के बीज या इसका पाउडर डालें और अच्छी तरह से उबालें। अब आप इस छान लें और फिर धीरे-धीरे पी लें। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए शहद (Honey) भी मिला सकते हैं।

अदरक की चाय

अदरक की चाय (Ginger tea) सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) मानी जाती है। अदरक इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करता है, इससे खांसी-जुकाम (Cough-Cold) से राहत मिलती है।

अगर आपको दूध की चाय पीने के बाद गैस बनने की समस्या है, तो इस स्थिति में आपके लिए अदरक की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है।

अदरक की चाय (Ginger Tea) पीने से पाचन मजबूत होता है, इससे कई पेट की बीमारियां जैसे गैस (Gas), कब्ज (Constipation) और एसिडिटी (Acidity) में भी आराम मिलता है।

Gas Acidity Burning problem

ऐसे बनाये अदरक की चाय

इसके लिए आप एक गिलास पानी में अदरक (Ginger) का टुकड़ा डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर पियें। आप रोज सुबह खाली पेट (Empty Stomach) दूध वाली चाय की जगह अदरक वाली चाय (Ginger Tea) पीने से फायदा (Benefit) होगा।

नींबू की चाय

अगर आपका वजन अधिक (Overweight) है, या फिर आपको दूध की चाय या कॉफी पीने के बाद गैस बनती है, तो दोनों ही समस्या में नींबू की चाय (Lemon Tea) आपके लिए फायदेमंद (Beneficial) साबित हो सकता हैं।

साथ ही नींबू में विटामिन सी होने से यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत भी बनाता है, इससे कई तरह की बीमारियों (Diseases) से बचाव हो सकता है।

Gas Acidity Burning problem

आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं (Digestive Problems) भी नहीं होंगी। नींबू पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करता है, सूजन (Bloating) से राहत दिलाता है और गैस या एसिडिटी (Acidity) को दूर करता है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट नींबू की चाय पिएंगे, तो यह आपका वजन कम करने में मदद करता है।

कैमोमाइल की चाय

सुबह खाली पेट दूध की चाय पीने से बेहतर है कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) पिएं। कैमोमाइल टी शरीर के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) होता है।

अगर सुबह खाली पेट कैमोमाइल टी पिएंगे, तो पेट भी आसानी से साफ होगा और कब्ज (Constipation) से छुटकारा मिलेगा। अगर आपको गैस या एसिडिटी (Gas or Acidity) रहती है, तो कैमोमाइल टी (Chamomile Tea) लाभकारी हो सकता है।

Gas Acidity Burning problem

नियमित रूप से कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea) पीने से आपको गैस नहीं बनेगी और पाचन तंत्र (Digestive System) मजबूत बनेगा।

पुदीना की चाय

पुदीने का ठंडा और ताज़गी देने वाले गुण सूजन (Inflammation) को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है। अगर आपको दूध की चाय पीने के बाद गैस बन जाता है, तो पुदीने की चाय (Mint Tea) पिया जा सकता है। पुदीने की चाय (Mint Tea) पीने से पेट में जलन (Burning Sensation) भी शांत होती है।

Gas Acidity Burning problem

पुदीना सूजन और पाचन संबंधी समस्याओं (Digestive Problems ) को जल्द से जल्द दूर करता है। इससे पेट की ऐंठन (Abdominal Cramps) और दर्द (Pain) में भी आराम मिल सकता है।