Corporate Communication Field में बनाएं अपना शानदार Career 

News Aroma Media
Corporate Communication: आजकल Corporate Field में कम्पटीशन काफ़ी बढ़ रहा है। युवाओं के करियर लिए Corporate Communication के फील्ड में हमेशा से बेहतरीन संभावनाएं रही हैं। अगर कोई छात्र 12th के बाद अपना करियर बेहतर सोचता है तो इस Field में अपना कीमती समय दे सकता है।
आइए जानते हैं इस फील्ड से Related Course और उसके महत्व के बारे में
Build your great career in Corporate Communication Field

Corporate Communication का महत्व

कुछ साल पहले तक कंपनियां सिर्फ प्रेस रिलीज, एडवरटाइजमेंट व लेटर के माध्‍यम से अपने कस्‍टमर और शेयर होल्डरों से संपर्क करती थी, लेकिन अब समय बदल गया है। अब कॉर्पोरेट सेक्टर पूरी तरह से डिजीटल हो गया है। जिसमें इन लोगों को संभालने व सूचना पहुंचाने का कार्य Corporate Communication Professionals पर ही होता है।
अगर किसी कंपनी के सभी स्तरों पर Communication क्लियर हैं, तो उस कंपनी की योजनाएं शीघ्र लागू हो जाती हैं। एक अच्छा Communication के प्रभावी तरीकों को डेवलप करने के लिए स्ट्रेटेजी बनाता है एवं अपने इंस्टीट्यूट के इंटरनल कम्युनिकेशन को भी मजबूत करता है।

Build your great career in Corporate Communication Field

Corporate Communication का Course आज के समय में कई कॉलेज और यूनिवर्सिटीज कराती है। जिसे 12वीं के बाद किया जा सकता है। इसके अलावा छात्र मीडिया और मास कम्युनिकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं।
कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में अपना करियर शुरू करने के लिए छात्र Public Relations, Professional और Office Communications जैसे Courses के साथ ही विज्ञापन, निवेशक संबंध, जनसंपर्क, आंतरिक संचार, संकट प्रबंधन, ब्रांड प्रबंधन जैसे कई क्षेत्रों में एक्‍सपर्ट सहित इवेंट मैनेजमेंट कर चुनाव भी कर सकते हैं।

Career Scope

Career Scope

Corporate Communication में Graduation  करने के बाद छात्र कई फील्‍ड में शानदार करियर बना सकते हैं। अगर आपमें कॉर्पोरेट वर्ल्ड की पेचीदगियों को समझने की क्षमता है, तो इस फील्ड में आपको करियर बनाने के कई मौके मिलेंगे। कोर्स करने के बाद आप Marketing Expert, Technical Copywriter, Lecturer, Public Speaking and Training Expert, Mission Director, Social Media Handler, Communication Manager, HR, Digital Marketing Expert, Event Manager or Media Planner के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं। इन प्रेफेशनल लोगों की जरूरत लगभग हर कंपनी व संस्‍थान को पड़ती है।

Important Skills

Corporate Communication में कई स्‍किल्‍स होना बेहद आवश्‍यक होता है। इसके लिए आपको अपनी Communication Skills Strong करनी चाहिए। साथ ही आपकी इंग्लिश लैंग्वेज पर अच्छी कमांड होना, मीडिया के साथ अच्छे रिलेशन बनाना, पब्लिक स्पीकिंग में निपुण होना, आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी होना और आपको एडिटिंग का बेहतर ज्ञान होना बेहद जरूरी है। ये सभी गुण होने के बाद ही आप इस फील्ड में जॉब के लिए पर्फेक्‍ट हैं।