धनबाद में स्कूल की छात्रा को सेनेटरी पैड देने के मामले की हुई जांच, स्कूल प्रबंधन ने अपनी गलती माना

News Alert

धनबाद : धनबाद पब्लिक स्कूल, हीरक ब्रांच में नौवीं कक्षा की छात्रा से सेनेटरी पैड (Sanitary Pad) के लिए 10 रुपए लेने व पैड देने में विलंब होने के मामले की जांच क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी (Regional Education Officer) मिथिला टुडू द्वारा की गई।

स्कूल में छात्रा व उसकी मां की उपस्थिति में जांच अधिकारी ने स्कूल प्राचार्य (School Principal) से पूछताछ की। इस दौरान क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारी ने आरोपी Teacher का भी पक्ष लिया।

CCTV फुटेज से पता चला छात्रा को सेनेटरी पैड देरी से दिया गया

जांच अधिकारी मिथिला टुडू (Mithila Tudu) ने बताया कि स्कूल प्राचार्य ने बताया कि उस दिन का सीसीटीवी फुटेज देखने यह पता चला कि चार मिनट की देरी से छात्रा को पैड दिया गया।

अब नई व्यवस्था के तहत छात्राओं को नि:शुल्क सेनेटरी पैड (Free Sanitary Pads) उपलब्ध कराया जा रहा है। प्राचार्य ने विलंब को स्वीकार करते हुए कहा कि आगे से ऐसा नहीं होगा।

इस बीच संबंधित शिक्षिका को शोकॉज (Show Cause) किया गया है। REO ने कहा कि जल्द ही जांच रिपोर्ट DEO को सौंपी जाएगी।

झारखंड अभिभावक महासंघ ने कहा-विद्यार्थियों के हित की लड़ाई रहेगी जारी

छात्रा की मां का कहना है कि स्कूल प्रबंधन ने अपनी गलती माना है, लेकिन लिखित में कुछ भी नहीं दिया है।

मुझे लिखित में जवाब चाहिए। उन्होंने कहा कि मैंने अपनी लड़की के साथ मामले को इसलिए उठाया ताकि अन्य छात्राओं के साथ इस तरह का व्यवहार न हो।

सभी स्कूलों में निशुल्क सेनेटरी पैड देने का आदेश जारी किया जाए, वहीं दूसरी ओर झारखंड अभिभावक महासंघ (Jharkhand Parent Federation) के महासचिव मनोज मिश्रा ने कहा कि महासंघ छात्र-छात्राओं के हित की लड़ाई आगे भी जारी रखी जाएगी। उक्त मामले में हम लोगों को जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा है।