Google Chrome यूजर्स सवधान! जल्द हटा दें ये खतरनाक एक्सटेंशन

News Alert

Google Chrome Alert! : आज के इस डिजिटल दौर में Technology की तरक्की के कारण जहां एक ओर हमारा काम आसान हो गया है तो वहीं दूसरी ओर इस Technology का कई लोग गलत इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

Google Chrome यूजर्स को Google Chrome के जरिए एक खतरनाक Extension से सावधान रहने की बेहद जरूरत है जो आपके डिवाइस को कभी भी किसी भी तरह से नियंत्रित कर सकता है।

The Sun द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, Cloud9 नामक एक खतरा दुर्भावनापूर्ण एक्सटेंशन में छिपा हुआ पाया गया है, जिसके उपयोग से Hackers आपके डिवाइस को नियंत्रित कर सकते हैं और आपके खाते और पासवर्ड को अपने कब्जे में ले सकते हैं।

Google Chrome Alert!

क्रोम यूजर्स के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट एज यूजर्स को भी सतर्क रहने की आवश्यकता

बता दें, ये आधिकारिक क्रोम स्टोर में उपलब्ध एक्सटेंशन (Extension) नहीं हैं। सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘सौभाग्य से ये आधिकारिक क्रोम स्टोर में उपलब्ध एक्सटेंशन नहीं हैं।

इसके बजाय वे व्यापक इंटरनेट पर इधर-उधर दुबके हुए हैं – उचित स्टोर के बाहर एक्सटेंशन डाउनलोड करने से परहेज करने का और भी अधिक कारण।’

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इसे फर्जी एडोब फ्लैश प्लेयर अपडेट (Fake Adobe Flash Player Update) जैसी चीजों के लिए Websites पर धकेला जाता है।

इसके अलावा, क्रोम यूजर्स के अलावा, Microsoft Edge Users को भी सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि यह भी उसी तकनीक का उपयोग करता है और इसलिए एक्सटेंशन द्वारा हमला किया जा सकता है।

Google Chrome Alert!

स्कैम का पर्दाफाश Zimperium के विशेषज्ञों ने किया

सिस्टम की जानकारी एकत्र करने के लिए एक्सटेंशन में तीन जावास्क्रिप्ट फाइलें हैं, मेजबान के संसाधनों का उपयोग करके क्रिप्टोकुरेंसी माइनिंग, DDOS हमलों का प्रदर्शन, और ब्राउजर शोषण चलाने वाली स्क्रिप्ट को इंजेक्ट करना, ब्लीपिंग कंप्यूटर को सूचित किया।

इस स्कैम का पर्दाफाश Zimperium के विशेषज्ञों ने किया है और उन्हें पीड़ितों की सही संख्या की जानकारी नहीं है जो प्रभावित हुए हैं।

सुरक्षित रहने और बेस्ट सेक्योरिटी प्राप्त करने के लिए, Google क्रोम यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे ऐप को latest version  में अपडेट करें। यूजर क्रोम में गोपनीयता और सुरक्षा सेटिंग्स में उन्नत सुरक्षा को भी सक्षम कर सकते हैं।

Google Chrome Alert!

फर्म ने चेतावनी दी, ‘यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह मैलवेयर समूह सभी ब्राउजरों और ऑपरेटिंग सिस्टम (Browsers and Operating Systems)को टारगेट कर रहा है और इस प्रकार अपने हमले की सतह को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

‘ रिपोर्ट में जोड़ा गया, ‘हमें एक हैकर फोरम से कुछ Screenshot मिले जहां धमकी देने वाला अभिनेता उन पीड़ितों को दिखाता है जिन पर हमला हुआ है।’