धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस की इन बोगियों में यदि आपका है बर्थ तो समय रहते पीएनआर के जरिये बोगी का लगा लें पता

News Alert

धनबाद: यदि आप धनबाद-एलेप्पी एक्सप्रेस ट्रेन (Dhanbad-Alleppey Express Train) में यात्रा करने जा रहे हैं तो यात्रियों के यह खबर काफी महत्वपूर्ण है।

यदि किसी यात्री की सीट स्लीपर बोगी (Seat Sleeper Bogie) के S 6,7 व 8 में है तो इस बोगी वाले यात्रियों को अपनी बर्थ के बारे में पहले से पता लगा लेना होगा।

क्योंकि ऐसा नहीं करने पर स्टेशन जाने पर आप परेशान हो सकते हैं। दरअसल एलेप्पी एक्सप्रेस एलएचबी बोगियों (Alleppey Express LHB Bogies) की नई रेक से चल रही है। New Train में स्लीपर बोगियों की संख्या घटा कर नौ से पांच कर दी गई है। S-6, 7 या 8 कोच नहीं जोड़े जा रहे हैं।

दूसरे गोली में यात्रियों को किया गया है समायोजित

पूर्व में आरक्षण (Reservation) कराने वाले यात्रियों को S-6, 7 या 8 में भी सीट आवंटित की गई थी। ऐसे यात्रियों को S-1 से S-5 में समायोजित किया जा रहा है।

Train में एक अतिरिक्त स्लीपर बोगी भी जोड़ी जा रही थी, उसको भी हटा दिया गया। गुरुवार को चमचमाती LHB बोगियों के साथ एलेप्पी एक्सप्रेस धनबाद से रवाना की गई। पहले दिन नई रेक को फूलों से सजाया गया था।

LHB कोच को माना जा रहा काफी आरामदायक

CPRO वीरेंद्र कुमार ने बताया कि एलएचबी कोच यात्रियों को अपेक्षाकृत अधिक आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान कराता है।

स्टेनलेस स्टील (Stainless Steel) से निर्मित बेहतर आंतरिक सज्जा युक्त उच्च गति क्षमता वाले अत्याधुनिक LHB कोच पारंपरिक कोच की तुलना में वजन में हल्के और मजबूत होते हैं। कोचों में आधुनिक CBC कप्लिंग लगे होने से संरक्षा में वृद्धि होती है।

एंटी क्लाइम्बिंग (Anti-Climbing) विशेषताएं दुर्घटनाओं के दौरान उन्हें एक-दूसरे पर चढ़ने से रोकती हैं। कोच बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम व सस्पेंशन के साथ-साथ बेहतर आंतरिक सज्जा व शौचालय युक्त होते हैं।

फलस्वरूप LHB कोच युक्त ट्रेनों से यात्रा अपेक्षाकृत अधिक संरक्षित, सुरक्षित व आरामदायक होती है। बता दें कि सरकार लगातार ट्रेनों में LHB कोच को जोड़ने का काम तेजी कर रही है। क्योंकि पुरानी बोगियों में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।