झारखंड में झोलाछाप डॉक्टरों पर लगेगी लगाम

News Alert

जामताड़ा : राज्य सरकार अब मरीजों के जान के साथ खिलवाड़ करने वाले झोलाछाप डॉक्टरों (Quack Doctors) की पहचान कर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई (Legal Action) करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

राज्य के सभी जिला मुख्यालयों को पत्र भेजकर इस दिशा में कार्रवाई करने की बात कही गयी है। इस मामले में सरकार की तरफ से पहल में शुरू कर दी गई है।

जामताड़ा के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (CMO) द्वारा पत्रांक 1128 के माध्यम से पत्र भेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी नारायणपुर के झोलाछाप डॉक्टरों (Quack Doctors) पर कार्रवाई करने की बात कही गई है।

जानकार बताते हैं कि स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के बाबुओं की मिलीभगत से झोलाछाप डॉक्टर खुलेआम प्रैक्टिस कर मरीजों की जान से खिलवाड़ कर अपनी कमाई कर रहे हैं।

 गोरखधंधे को बेखौफ होकर दिया जा रहा है अंजाम

अपना उल्लू सीधा करने के लिए झोलाछाप डॉक्टर लाखों रुपए खर्च कर निजी क्लिनिक एवं जांच सेंटर (Private Clinics & Testing Centers) संचालित कर रहे हैं।

कई झोलाछाप डॉक्टर ने तो अपने क्लिनिक के बाहर MBBS सहित कई बीमारी के विशेषज्ञ होने की डिग्री (Degree) का बोर्ड लगा रखा है।

प्रखंड में बेखौफ होकर ऐसे गोरखधंधे को अंजाम दिया जा रहा है। ऐसे में सरकार के पास भी इन झोलाछाप डाक्टरों के कारनामों की शिकायतें मिलती रहती है।

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की नई पहल से ऐसा लगता है कि राज्य सरकार ने इन बातों का संज्ञान लेते हुए इनके खिलाफ कार्रवाई का मन बना लिया है।