खूंटी कस्तूरबा गांधी की दो छात्राओं ने NEET और तीन ने JEE Main में मारी बाजी

News Alert

खूंटी: कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, खूंटी का दो छात्राओं ने NEET 2022 और तीन छात्राओं ने JEE Main 2022 क्वालीफाई किया है। यह उपलब्धि उपायुक्त शशि रंजन की पहल पर शुरू किये गए सपनों की उड़ान कार्यक्रम की है।

नीट 2022 क्वालीफाई करने वाली दो छात्राओं में वाटिका कुमारी और अड़की प्रखण्ड की पूजा कुमारी है। कुल 16 छात्राओं में से तीन छात्राएं उपलब्धि हासिल कर अन्य छात्राओं के लिए भी उदाहरण बनी हैं।

एक अनोखी पहल का परिणाम अब सकारात्मक रूप से प्रदर्शित हो रहा है

इस उपलब्धि को लेकर कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय खूंटी की वार्डन, शिक्षिका, सभी बच्चियों में खुशी का वातावरण है। JEE Main में सफलता पानी वाली छात्राओं में दयामनी सांगा, एलिसा हस्सा, और दीपा पूर्ति शामिल हैं।

वर्तमान में 16 छात्राएं IIT की तैयारी कर रही हैं और अन्य मेडिकल की तैयारियां कर रही हैं। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत खूंटी के छात्र-छात्राओं को उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसर करने के उद्देश्य से एक अनोखी पहल का परिणाम अब सकारात्मक रूप से प्रदर्शित हो रहा है।

सोमवार को उपायुक्त ने छात्राओं से मिलकर उनका उत्साहवर्धन किया। साथ ही नई बैच की छात्राओं को भी प्रोत्साहित किया। सभी उत्तीर्ण छत्राओं को बेहतर भविष्य के लिए काउंसिलिंग (Counselling) करा उन्हें सहयोग भी किया जा रहा है।

इस पहल में सपनाें की उड़ान कार्यक्रम के माध्यम से जिले की छात्राओं के लिए सुदृढ शिक्षण व्यवस्था सुनिश्चित करने का प्रयास है।

इसके लिए खूंटी जिले के कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय के 11वीं एवं 12वीं की छात्राओं को भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान एवं गणित विषयों में सुदृढ़ करते हुए आइआइटी और मेडिकल परीक्षा में उत्तीर्ण कराने के उद्देश्य से ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा विद्या मंदिर क्लासे नई दिल्ली द्वारा प्रदान की जा रही है। इन छात्राओं को जिला प्रशासन (District Aadministration) द्वारा सहयोग दिया जा रहा है।

UPSC की परीक्षा की तैयारी के लिए कैसे संघर्ष करते हुए छोटे से शहर से आगे बढ़े

उपायुक्त ने छात्राओं से सीधी बात कर उन्हें बेहतर शिक्षा की दिशा में अग्रसर करने की बात कही। उपायुक्त ने अपने जीवन के अनुभव भी विद्यार्थियों से साझा किये। उन्होंने कहा कि किस तरह बेहतर अध्ययन के बल पर वे UPSC में उत्तीर्ण हुए।

उन्होंने बताया कि लक्ष्य निर्धारण करते हुए पढ़ाई करें। उसके पश्चात UPSC की परीक्षा की तैयारी के लिए कैसे संघर्ष करते हुए छोटे से शहर से आगे बढ़े।

छात्राओं का हौसला बढ़ाते हुए उपायुक्त ने कहा कि सुविधाओं के अभाव में भी बिना किसी भय के हम सफल हो सकते हैं। संघर्ष सबके जीवन में है उन्हीं संघर्षों के बीच से अपनी राह बनानी है।