कोडरमा की पूजा और पार्वती को राष्ट्रपति चार मार्च को करेंगी सम्मानित

neha@newsaroma.com

कोडरमा: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पर 4 मार्च को कोडरमा (Koderma) की दो ग्रामीण महिलाएं पूजा और पार्वती राष्ट्रपति के हाथों विज्ञान भवन, नई दिल्ली (New Delhi) में स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान पुरस्कार (Swachh Sujal Shakti Samman Award) सम्मानित होंगी। दोनों गुरुवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हो गईं।

कोडरमा की पूजा और पार्वती को राष्ट्रपति चार मार्च को करेंगी सम्मानित Koderma worship and Parvati will be honored by the President on March 4

 

झारखंड को कुल 3 पुरस्कार दिया जाएगा

कोडरमा जिले के अर्कोसा गांव की पूजा देवी को जैविक एवं अजैविक कचरा सिंगल प्लास्टिक (Single Plastic) मुक्त ग्राम की श्रेणी में और जरगा पंचायत के कंझाटांड के पार्वती देवी को जल संरक्षण के लिए कैच दा रैन का पुरस्कार दिया जाएगा। झारखंड को कुल 3 पुरस्कार दिया जाएगा, जिसमें 2 कोडरमा जिले को मिल रहा है।

कोडरमा उपायुक्त (DC) आदित्य रंजन (Aditya Ranjan) समेत तमाम आला अधिकारियों ने जिला मुख्यालय से इन दोनों महिलाओं को रवाना किया।

उपायुक्त ने बताया कि International Women’s Day के मौके पर कोडरमा की दो महिलाओं को राष्ट्रपति के हाथों सम्मान मिलना गौरव का पल है।

कोडरमा की पूजा और पार्वती को राष्ट्रपति चार मार्च को करेंगी सम्मानित Koderma worship and Parvati will be honored by the President on March 4

उन्हें गांव के ग्रामीणों का भी सहयोग मिला

नई दिल्ली रवाना होने से पहले पूजा देवी और पार्वती देवी ने Plastic मुक्त और जल संरक्षण (water conservation) के अभियान को लेकर अपने अनुभव साझा किया और सम्मान को लेकर खुशियां जाहिर की।

पूजा देवी (Pooja Devi) ने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारियों के निर्देशन में उन्होंने प्लास्टिक मुक्त अभियान को साकार बनाने में सार्थक भूमिका निभाई। इसके लिए उन्हें गांव के ग्रामीणों का भी सहयोग मिला।

जरगा पंचायत के कक्षाटांड़ की पार्वती देवी ने बताया कि जल संरक्षण के लिए अपने गांव में जो अभियान की शुरुआत की थी, उसे पूरा कर दिखाया है। राष्ट्रपति (President) के हाथों सम्मानित होने से न सिर्फ उन्हें खुशी है, बल्कि जिला प्रशासन और गांव के ग्रामीण भी खुश हैं।

इस दौरान DFO सूरज कुमार और SDO संदीप कुमार मीणा के अलावा ग्रामीण भी मौजूद थे।