हजारीबाग में रामनवमी में DJ बजाने की इजाजत नहीं, प्रशासन की अनुमति से रिकॉर्डेड गाना…

इस बार सोशल मीडिया कोषांग रामनवमी के दौरान सक्रिय रहेगा। प्रेसवार्ता में प्रशिक्षु आईएएस शताब्दी मजूमदार, सदर एसडीओ विद्याभूषण, सीओ राजेश कुमार आदि मौजूद थे

News Desk

हजारीबाग: रामनवमी (Ram Navami) में हजारीबाग (Hazaribagh) में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन (District Administration) ने स्पष्ट किया है कि DJ बजाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

साउंड बॉक्स (Sound Box), चोंगा, म्यूजिक सिस्टम के जरिए रिकॉर्डेड गाना प्रशासन की अनुमति से बजाया जा सकेगा। यह जानकारी सोमवार को हजारीबाग DC नैंसी सहाय और SP मनोज रतन चौथे ने अन्य पदाधिकारियों के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में दी।

हजारीबाग में रामनवमी में DJ बजाने की इजाजत नहीं, प्रशासन की अनुमति से रिकॉर्डेड गाना…- No permission to play DJ in Ram Navami in Hazaribagh, recorded song with the permission of the administration…

30 मार्च को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक

बताया गया कि रामनवमी, सरहुल (Sarhul) और रमजान पर विधि व्यवस्था (Order of Law) के मद्देनजर तैयारी की जा रही है।

रामनवमी की बात की जाए तो इस बार 91 अखाड़ों को लाइसेंस दिया गया है। 26 जगह बेरिकेडिंग होगी। BDO, CO और थाना प्रभारी सभी थानों में शांति समिति की बैठक कर रहे हैं। 23 मार्च को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक होगी।

हजारीबाग में रामनवमी में DJ बजाने की इजाजत नहीं, प्रशासन की अनुमति से रिकॉर्डेड गाना…- No permission to play DJ in Ram Navami in Hazaribagh, recorded song with the permission of the administration…

ड्रोन कैमरे और CCTV से रखी जाएगी नजर

30-31 मार्च और एक अप्रैल को शराब दुकानें बंद रहेंगी। दो अप्रैल तक सभी सिनेमाघर भी बंद रहेंगे। ब्लड बैंक 24 घंटे खुले रखे जाएंगे और बिजली व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी। 24 घंटे जुलूस मार्ग में बिजली रहे, इसे लेकर पत्राचार किया गया है।

किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए कंट्रोल रूम तैयार रहेगा। इस बार ड्रोन कैमरे और 100 CCTV से पूरे जिले पर नजर रखने की बात कही गई है। मेडिकल कॉलेज (Medical College) के अलावा सभी स्वास्थ्य केंद्र अलर्ट मोड में रहेंगे।

DC ने धारा 144 को लेकर दूर किया संशय

हजारीबाग में इन दिनों धारा 144 को लेकर भी संशय है। इसे लेकर DC ने कहा कि पर्व-त्योहारों में धारा-144 (Section-144) लगाने का प्रावधान है।

डंडा-लाठी और परंपरागत हथियार लेकर जुलूस में हिस्सा लेने की इजाजत दी जा रही है। DC ने आम लोगों से अपील की है कि सौहार्द के साथ जुलूस निकालें।

शांति व्यवस्था और सुरक्षा के लिए तैनात होंगे 5000 जवान

SP मनोज रतन चौथे ने बताया कि 5000 फोर्स रामनवमी के दौरान लगाए जाएंगे। RAF की दो कंपनियां, CRPF  की एक कंपनी और होमगार्ड के 500 जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा सिविल दस्ता और स्पेशल ब्रांच के ऑफिस भी रामनवमी के दौरान सक्रिय रहेंगे।

आने वाले दो मंगला जुलूस में मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है और बल की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। जुलूस के दौरान नशापान नहीं करने की अपील SP ने की है।

इस बार सोशल मीडिया कोषांग रामनवमी के दौरान सक्रिय रहेगा। प्रेसवार्ता में प्रशिक्षु IAS शताब्दी मजूमदार, सदर SDO विद्याभूषण, CO राजेश कुमार आदि मौजूद थे।