बदलने लगे हैं मौसम के मिजाज, देश के कई इलाकों में हो सकती है बेमौसम बरसात

15 से 17 मार्च तक आसमान (Sky) में बादल छाए रहेंगे। वहीं 18 मार्च को एक बार फिर हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 33 से 34 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने का अनुमान

neha@newsaroma.com

नई दिल्ली: मार्च (March) का महीना शुरु हो चुका है ऐसे में कहीं बहुत अधिक गर्मी (Overheating) पड़ रही है तो कहीं बारिश (Rain) होने की संभावना है।

होली (Holi) के पहले हुई इस Rain ने बढ़ती गर्मी के बीच राहत जरूर पहुंचाई। वहीं 2-4 दिन के ब्रेक के बाद एक बार फिर देश के कई इलाकों (Many Areas) में बेमौसम बरसात (Unseasonal Rain) देखने को मिल सकती है।

Climate Trends की मानें तो इस हफ्ते आने वाली बारिश लंबी हो सकती है। उसने बताया कि मध्य, पूर्व और दक्षिण भारत (East and South India) के हिस्सों में बरसात हो सकती है। वहीं उत्तरी मैदान (Northern Plains) की तरफ भी हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है।

बदलने लगे हैं मौसम के मिजाज, देश के कई इलाकों में हो सकती है बेमौसम बरसात Weather patterns have started changing, there may be unseasonal rain in many areas of the country

बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

निजी और सरकारी मौसम एजेंसियों (Private and Government Weather Agencies) ने Climate ट्रेंड्स को बताया कि इस साल प्री-मॉनसून (Pre-Monsoon) तय समय से पहले ही आ गया।

इसकी वजह देश में तापमान (Temperature) का तेजी से बढ़ना है। अमूमन माना जाता है कि मार्च के दूसरे हाफ में Pre-Monsoon दस्तक देता है लेकिन फरवरी में ज्यादा तापमान (Temperature) बढ़ने के चलते यह जल्दी आ गया।

पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना (Telangana) और उत्तर आंध्र प्रदेश में दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) के चलते भी मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है।

वहीं पश्चिमी हिमालय (Western Himalayas) की तरफ हो रहे Western Disturbance को भी एक बड़ी वजह माना जा सकता है।

बताए अनुमान के अनुसार मध्य, पूर्व और दक्षिण भारत में 13 मार्च से 18 मार्च के बीच बारिश देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा महाराष्ट्र (Maharashtra) और मध्य प्रदेश में ओले पड़ने की भी संभावना है। वहीं दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा, तेलंगाना और उत्तरी कर्नाटक में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

बदलने लगे हैं मौसम के मिजाज, देश के कई इलाकों में हो सकती है बेमौसम बरसात Weather patterns have started changing, there may be unseasonal rain in many areas of the country

इन इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने की संभावना

देश के कई हिस्सों में होने वाली बारिश का असर राजधानी दिल्ली (Delhi) पर भी पड सकता है। दिल्ली मौसम विभाग (Delhi Meteorological Department) के मुताबिक 13 और 14 मार्च को दिल्ली में बादल छाने के साथ हल्की बारिश (Light Rain) या बूंदाबांदी हो सकती है।

वहीं 15 से 17 मार्च तक आसमान (Sky) में बादल छाए रहेंगे। वहीं 18 मार्च को एक बार फिर हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 33 से 34 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने का अनुमान है।

मौसम बदलने से लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ सकता है असर

देश के कुछ हिस्सों में जहां Rain से राहत मिलने वाली है तो वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां अभी गर्मी और सताने वाली है।

दक्षिण पश्चिम राजस्थान (South West Rajasthan), Kuchh, कोंकण और सौराष्ट्र में रविवार तो तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस Record किया गया है।

वहीं पश्चिमी राजस्थान , कर्नाटक (Karnataka), महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और Goa में 35 से 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

यहां अभी Heat Wave चलने के आसार हैं। ऐसे में मौसम विभाग की ओर से Alert जारी किया जा चुका है। वहीं बारिश तो कहीं दो इससे लोगों की सेहत पर भी काफी असर पड़ सकता है।