Zomato ने विवाद के बाद महाकाल मंदिर थाली वाला विज्ञापन वापस लिया

News Alert

नई दिल्ली: ऑनलाइन फूड डिलीवरी फर्म जोमैटो (Online Food Delivery Firm Zomato) ने विवाद के बाद बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन (Bollywood actor Hrithik Roshan) वाले विज्ञापन को वापस ले लिया है।

इससे पहले कंपनी ने इस Advertisement का देशव्यापी विरोध के बाद देर रात माफी भी मांगी थी। अब Zomato ने साफ किया है कि विज्ञापन में ‘महाकाल’ का संदर्भ रेस्तरां के लिए था, मंदिर के लिए नहीं।

‘थाली खाने का मन था, महाकाल से मंगा लिया : ऋतिक रोशन

दरअसल मध्य प्रदेश के उज्जैन में भगवान शिव का विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर स्थित है। इसके पुजारियों ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी फर्म जोमैटो (Online Food Delivery Firm Zomato) के विज्ञापन में अभिनेता ऋतिक रोशन को यह कहते हुए दिखाया गया है कि ‘थाली खाने का मन था, महाकाल से मंगा लिया। इस विज्ञापन (AD) पर मंदिर के पुजारियों और कारोबारी संगठन कैट ने आपत्ति जताई थी। इसको लेकर देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन भी हुआ।

विज्ञापन व विवादों का पुराना रिश्ता

इस विज्ञापन (AD) को लेकर दावा किया गया था कि इससे हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंची है। इसको लेकर देशभर में तीखी प्रतिक्रिया आई थी, जिसमें इस विज्ञापन (AD) को वापस लेने की मांग की गई थी।

यह किसी विज्ञापन को लेकर विवाद का पहला मामला नहीं है। दरअसल विज्ञापन और विवादों का पुराना रिश्ता रहा है। इससे पहले भी कई बार कंपनियों के ऐसे विज्ञापन आए है, जिन्होंने बहुत विवाद पैदा किया है। इनमें फैबइंडिया, डाबर फेम, मान्यवर, सब्यसाची का विज्ञापन शामिल हैं।

 

कारोबारी संगठन कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल (National General Secretary Praveen Khandelwal) ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि महाकाल मंदिर की प्रसाद की थाली सदियों से Free में परोसी जाती हैं, जो केवल मंदिर परिसर के अन्न क्षेत्र में ही है।

मंदिर के बाहर किसी को प्रसाद की थाली देने का तो सवाल ही नहीं उठता। कैट ने राज्य सरकार से तत्काल कार्रवाई की मांग की थी।