भारत

भारतीय वायुसेना और ओमान की रॉयल एयर फोर्स ने पांच दिवसीय संयुक्त अभ्यास ‘Eastern Bridge-VI’ किया पूरा

अभ्यास के दौरान एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने का अवसर मिला

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना और ओमान की रॉयल एयर फोर्स ने जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर पांच दिवसीय संयुक्त अभ्यास ‘ईस्टर्न ब्रिज-VI’ पूरा किया।

इस अभ्यास ने अनुभव और परिचालन ज्ञान के पारस्परिक आदान-प्रदान के माध्यम से दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच उपयोगी बातचीत का अवसर प्रदान किया। इस अभ्यास से दोनों देशों के वायु सैनिकों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के रास्ते भी खुले।

इंडो-ओमान अभ्यास ‘ईस्टर्न ब्रिज-VI’ 21 फरवरी को जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर शुरू हुआ था। 25 फरवरी तक चले इस अभ्यास में ओमान की रॉयल एयर फोर्स (आरएएफओ) ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के साथ भाग लिया।

इसका उद्देश्य दोनों वायु सेनाओं की परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में परिचालन जोखिम प्रदान करने और सर्वोत्तम प्रथाओं का पारस्परिक आदान-प्रदान करना रहा।

इस अभ्यास के दौरान जोधपुर वायु सेना स्टेशन का दौरा करने वाले दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारियों में आरएएफओ के महानिदेशक संचालन और आईएएफ की दक्षिण पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ वायु कर्मचारी और अधिकारी शामिल हुए। उन्होंने आपसी सहयोग की और संभावनाओं पर चर्चा की।

इस अभ्यास ने दोनों वायु सेनाओं के बीच अनुभव के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और एक साथ संचालन करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

2017 में भारत के जामनगर में एक्स-ईस्टर्न ब्रिज-IV अभ्यास आयोजित किया गया था

दोनों वायु सेनाओं के बीच आपसी संचालन के दौरान अंतर-संचालन में सुधार करने के साथ ही एक-दूसरे की सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने का अवसर मिला।

दोनों वायुसेनाओं की भागीदारी दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के अलावा पेशेवर बातचीत, अनुभवों के आदान-प्रदान और परिचालन ज्ञान में वृद्धि को बढ़ावा दिया।

भारतीय वायुसेना और ओमान की रॉयल एयर फोर्स ने संयुक्त अभ्यास में भाग लेने के दौरान अनुभव, परिचालन जानकारी और पेशेवर बातचीत के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया। यह द्विपक्षीय अभ्यास ईस्टर्न ब्रिज का यह छठा संस्करण था।

भारतीय वायुसेना और रॉयल एयर फोर्स ऑफ ओमान (आरएएफओ) के बीच अक्टूबर, 2019 में एक्स-ईस्टर्न ब्रिज-V द्विपक्षीय संयुक्त अभ्यास ओमान के वायु सेना बेस मसीरा में आयोजित किया गया था।

यह पहला मौका था जब मिग-29 लड़ाकू विमान ने भारत के बाहर किसी अंतरराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास में भाग लिया था। भारतीय वायु सेना की टुकड़ी में सी-17 विमान, मिग-29 लड़ाकू जेट और अन्य लड़ाकू कला नवीनतम उपकरण शामिल हुए।

दूसरी ओर ओमान की रॉयल एयर फोर्स में अगली पीढ़ी के एफ-16 लड़ाकू जेट, हॉक लड़ाकू विमान और ओमान के यूरोफाइटर टाइफून शामिल हुए। इससे पहले 2017 में भारत के जामनगर में एक्स-ईस्टर्न ब्रिज-IV अभ्यास आयोजित किया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker