भारत

PM किसान योजना की 11वीं किस्त हुई जारी, किसानों के खातों में 21 करोड़ हुए ट्रांसफर, इस तरह करें चेक आपके अकाउंट में पैसा आया या नहीं

आप अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं

नई दिल्ली: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं के जारी की गई।

शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में PM मोदी ने 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 21 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर कराए हैं।

किस्त का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए।

होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफीशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।

यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करें।

गेट डेटा पर क्लिक करने के बाद आपकी जानकारी सामने आ जाएगी।

इसमें आप अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं।

मोबाइल से चेक करे स्टेटस

सबसे पहले PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। ऐप के जरिए आप नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

सब्मिट की गई जानकारी में किसी भी तरह का सुधार कर सकते हैं। बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस देख सकते हैं। अपना ट्रांजैक्शन नंबर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी और कई सुविधाएं हैं।

किस्त से जुड़ी समस्या

किस से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में Help Desk पर विजिट कर सकते हैं।

हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डीटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा।

यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुनें और नीचे इसका विवरण भी लिखे। अब इसे सब्मिट करें।

लाभार्थियों की सूची

अगर आपने योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

किसानों के लिए e-kyc आवश्यक

किसानों के लिए e-kyc आवश्यक है। जिसके लिए किसान ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर e-kyc का विकल्प पर ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

इसके बाद अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा।

OTP दर्ज करने के बाद एक और आधार OTP आएगा। आधार OTP दर्ज करने के बाद ये प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker