भारत

भारतीय नौसेना ने अपने दो युद्धपोतों को दक्षिण पूर्व एशिया में किया तैनात

भारत और वियतनाम के राजनयिक संबंध 50 साल पूरे होने का जश्न

नई दिल्ली: भारत और वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने के जश्न में भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अपने दो युद्धपोतों को दक्षिण पूर्व एशिया में तैनात किया है।

दोनों जहाज 24 से 26 जून तक वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी के दौरे पर रहेंगे। दोनों भारतीय युद्धपोतों की यह बंदरगाह यात्रा दोनों नौसेनाओं के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने का प्रयास है।

नौसेना प्रवक्ता विवेक मधवाल (Vivek Madhwal) के अनुसार भारत और वियतनाम के बीच समुद्री सहयोग को मजबूत करने और इस क्षेत्र में स्थायी सुरक्षा की दिशा में योगदान देने के लिए आईएनएस सह्याद्री और आईएनएस कमोर्ता को भेजा गया है।

नौसेना की ईस्टर्न फ्लीट कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल संजय भल्ला के नेतृत्व में दोनों जहाज 24 से 26 जून तक तैनात रहेंगे।

इन जहाजों ने ऑक्सीजन वितरण को बढ़ाने के लिए काम किया

ये यात्रा दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग को मजबूत करने के साथ ही दोनों नौसेनाओं के बीच दोस्ती मजबूत करने का प्रयास है।

आईएनएस सह्याद्री स्वदेशी (INS Sahyadri Swadeshi) रूप से डिजाइन और निर्मित 6000 टन मल्टी-रोल स्टील्थ फ्रिगेट है और आईएनएस कमोर्ता एक स्वदेशी रूप से निर्मित एएसडब्ल्यू कार्वेट है।

पिछले साल फ्लीट अवार्ड्स फंक्शन-2021 में आईएनएस सह्याद्री को ‘सर्वश्रेष्ठ जहाज’ और आईएनएस कमोर्ता को मोस्ट स्पिरिटेड शिप के रूप में चुना गया था।

कोरोना की दूसरी लहर में पूर्वी बेड़े के इन जहाजों ने पेशेवर और विश्वसनीय बल के रूप में अपनी भूमिका निभाई।

इसके अलावा पूर्वी समुद्री तट पर ऑक्सीजन (oxygen) वितरण को बढ़ाने के लिए मुख्य आधार के रूप में काम किया।

हो ची मिन्ह सिटी (chi minh city) में जहाजों के प्रवास के दौरान दोनों नौसेनाओं के बीच पेशेवर बातचीत और खेल गतिविधियां भी निर्धारित हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker