झारखंड

अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए रामगढ़ जिले के तमाम पदाधिकारी रहे अलर्ट: माधवी मिश्रा

रामगढ़: रामगढ़ जिले (Ramgarh District) में बालू, गिट्टी, और कोयले का अवैध खनन (Illegal Mining) पर रोक लगाने के लिए जिले के तमाम अधिकारी High Alert पर रहें।

यह बात मंगलवार को जिला खनन टास्क फोर्स (District Mining Task Force) की बैठक में डीसी माधवी मिश्रा ने कही।

अवैध खनन के विरुद्ध हो रहे कार्यों को लेकर उपायुक्त माधवी मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडे ने पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के आलोक में हुए कार्यों की समीक्षा की। वहीं उन्होंने परियोजना वार महाप्रबंधकों से उनके द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी ली।

अवैध खनन को रोकने हेतु उनके द्वारा लगाए जा रहे CCTV Cameras

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी परियोजनाओं के महाप्रबंधकों व प्रतिनिधियों, अंचल अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को उनके उनके क्षेत्रों में अवैध खनन (Illegal Mining) पर रोक लगाने हेतु किए जा रहे डोजरिंग (Dosing) सहित अन्य कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

वहीं उपायुक्त ने कहा कि बरसात का मौसम समाप्त होने के उपरांत अवैध मुहानों से खनन शुरू होने की संभावना पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

उपायुक्त ने परियोजनावार महाप्रबंधकों व प्रतिनिधियों से अवैध खनन को रोकने हेतु उनके द्वारा लगाए जा रहे CCTV Cameras, किए जा रहे फेंसिंग और चेक पोस्ट निर्माण कार्यों की जानकारी भी ली। साथ ही जल्द से जल्द कार्य पूरा कर लेने का निर्देश दिया।

DC ने अंचलवार समीक्षा की

बालू के अवैध उठाओ पर भी DC ने अंचलवार समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जितनी गाड़ियों को पकड़ा गया है और जितने लोगों पर FIR दर्ज की गई है उन पर तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए।

खनिजों के परिवहन के दौरान प्रदूषण (Pollution) की समस्या के मद्देनजर उपायुक्त ने सभी परियोजना के महाप्रबंधको, प्रतिनिधियों व अन्य अधिकारियों को वाहन को पूरी तरह से ढंक कर ही खनिजों का परिवहन करने का निर्देश दिया।

वही उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी (District Transport Officer) को नियमित रूप से अवैध खनिजों के परिवहन के विरुद्ध जांच अभियान चलाने एवं नियम अनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

 

बैठक के दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, जिला खनन पदाधिकारी, विभिन्न परियोजनाओं के महाप्रबंधकों, अंचल अधिकारियों, थाना प्रभारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker