बिजनेस

jIO ने 5G की दौड़ में आगे निकलने के लिए Ericsson के साथ किया करार

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी रिलायंस (Private sector Telecom Company Reliance) Jio ने 5G नेटवर्क के लिए दूरसंचार उपकरण बनाने (Telecommunication Equipment) वाली कंपनी एरिक्सन के साथ एक समझौता किया है।

एरिक्सन और रिलायंस जियो ने 5G एकल SA नेटवर्क बनाने के लिए दीर्घकालिक साझेदारी की घोषणा की है।

उद्यमों को वास्तव में परिवर्तनकारी 5जी अनुभव मिलेंगे।

कंपनी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि देश में Radio एक्सेस नेटवर्क तैनाती के लिए जियो और एरिक्सन के बीच यह पहली साझेदारी है।

कंपनी ने कहा कि Jio द्वारा एकल 5G नेटवर्क तैनाती प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उठाया गया एक बड़ा कदम है। इससे उपभोक्ताओं और उद्यमों को वास्तव में परिवर्तनकारी 5G अनुभव मिलेंगे।

दिशा में नींव के रूप में काम करेगा

Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि हम Jio के 5G AS तैनाती के लिए एरिक्सन के साथ साझेदारी करके खुश हैं।

आकाश अंबानी ने कहा कि हमें विश्वास है कि जियो का 5जी नेटवर्क भारत के डिजिटलीकरण को गति देगा और Digital India के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में नींव के रूप में काम करेगा।

5जी नीलामी के तहत स्पेक्ट्रम आवंटन

इस समझौते पर एरिक्सन के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CIO) बोरये एक्होम ने कहा कि भारत एक विश्वस्तरीय डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है, जो पूरे देश में नवाचार, रोजगार सृजन और उद्यमिता को बढ़ावा देगा।

दरअसल दोनों कंपनियों के बीच समझौता की यह घोषणा भारत में हाल में 5जी नीलामी के तहत स्पेक्ट्रम आवंटन और इसकी लॉन्चिंग के बाद की गई है।

बीटा ट्रायल की शुरुआत भी कर दिया

उल्लेखनीय है कि देश में एक अक्टूबर, 2022 को PM नरेन्द्र मोदी ने देश में 5G नेटवर्क सर्विस को लॉन्च किया था।

इसके बाद रिलायंस जियो ने चार प्रमुख शहरों शहरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी) में इसको लॉन्च किया। Jio ने विजयादशमी के अवसर पर ट्रू 5G सर्विस के बीटा ट्रायल की शुरुआत भी कर दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker