Uncategorized

गर्मी में दूध फटने की समस्या से है परेशान तो फ्रिज में रखने के लिए करें इन कंटेनर का इस्तेमाल

आप दूध को 1 हफ्ते से 10 दिन के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। इससे ना तो दूध फटेगा और ना ही दूध का स्वाद खराब होगा।

Milk Save : दूध एक ऐसी चीज है जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग तो चाय पीने के शौकीन होते हैं। और वह लोग दूध (Milk) को अपने फ्रिज (Fridge) में स्टोर करके रखते हैं।

ताकि गर्मी से दूध खराब ना हो लेकिन फिर भी कई बार दूध को फ्रिज में रखने के बाद भी दूध खराब हो जाता है या फिर फट जाता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कंटेनर के बारे में जानकारी देंगे जिसका उपयोग कर आप दूध को 1 हफ्ते से 10 दिन के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। इससे ना तो दूध फटेगा और ना ही दूध का स्वाद खराब होगा।

तो आइए जानते हैं उन कंटेनर के बारे में

Milk Save: गर्मी में दूध फटने की समस्या से है परेशान तो करें इन कंटेनर का इस्तेमाल

प्लास्टिक कैन

अगर आपके घर में दूध का इस्तेमाल अधिक मात्रा में नहीं होता है, तो आप दूध को प्लास्टिक की कैन या फिर कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि प्लास्टिक की कैन में आप दूध को एक से दो दिन आराम से स्टोर कर सकती हैं। लेकिन आपको कम से कम दूध को एक बार उबालना होगा।

हालांकि, जब भी आप दूध को गर्म करें, तो इसे एकदम कैन में नहीं डालें क्योंकि इससे आपका दूध खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले दूध को ठंडा कर लें और इसके बाद ही दूध को स्टोर करें।

Milk Save: गर्मी में दूध फटने की समस्या से है परेशान तो करें इन कंटेनर का इस्तेमाल

शीशे की बोतल

दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप शीशे के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि जब अधिक गर्मी पड़ती है तो प्लास्टिक के कंटेनर में दूध खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप शीशे की बोतल या फिर कंटेनर में दूध को स्टोर करें।

वहीं, अगर आप शीशे के बर्तन का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आप दूध को किसी बर्तन से ढांक दें।

आप फ्रिज में रखे दूध को 1 या 2 दिन बाद जरूर उबालें। उबालने से पहले दूध को बोतल से किसी बर्तन में निकाल लें और उसके बाद ही उसे उबालें। इससे दूध का टेस्‍ट फ्रेश रहेगा।

Milk Save: गर्मी में दूध फटने की समस्या से है परेशान तो करें इन कंटेनर का इस्तेमाल

स्टील के बर्तन

आप शीशे के बर्तन या फिर बोतल का इस्तेमाल करने के अलावा, आप स्टील के बर्तन में भी दूध को स्टोर कर सकती हैं। क्योंकि स्टील के बर्तन में दूध फटेगा भी नहीं और इसका दूध का स्वाद भी खराब नहीं होगा।

आप दूध को स्टोर करने के लिए स्टील का बाउल या फिर पतीले का भी उपयोग कर सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस बर्तन का इस्तेमाल कर रही हैं, वो नमकीन चीज का न हो। आप फ्रेश और ऐसे बर्तन का इस्तेमाल करें जिसमें आप केवल दूध को ही स्टोर करें।

Milk Save: गर्मी में दूध फटने की समस्या से है परेशान तो करें इन कंटेनर का इस्तेमाल

स्टील मिल्क स्टोरेज कैन

आप दूध को स्टोर करने के लिए दूध की कैन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आप लंबे समय तक दूध को स्टोर करना चाहती हैं, तो आप डोलची का इस्तेमाल कर सकती हैं। (ब्रेस्ट मिल्क को पंप और स्टोर करने का आसान तरीका) अगर आप पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल करती हैं, तो आप पैकेट को पुरंत फ्रिज में न रखें। क्योंकि आप पैकेट में दूध को अधिक समय तक स्टोर नहीं कर सकती हैं।

इसलिए आप पहले पैकेट से दूध को उबाल लें और फिर डोलची में स्टोर करके फ्रिज में रख दें। लेकिन अगर आप लंबे समय तक दूध को स्टोर करना चाहती हैं, तो बेस्‍ट है कि आप उसे फ्रीजर में रखें। मगर पैकेट सहित दूध को फ्रीजर में रखने की गलती न करें।

यह भी पढ़े: दंत चिकित्सा की क्षेत्र में वैज्ञानिकों को मिली बड़ी उपलब्धि, Root Canal Treatment में होगी आसानी

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker